इस समय गूगल हर किसी के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। इंटरनेट से जुड़े कई कार्य हैं जिन्हें गूगल की सहायता के बिना पूरा नहीं किया जा सकता है। एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को एक गूगल खाते की आवश्यकता होती है। यदि उपयोगकर्ता एंड्रॉयड स्मार्टफोन, गूगल क्रोम का उपयोग कर रहा है, तो गूगल उपयोगकर्ता की संपूर्ण गतिविधि पर नज़र रखता है। गूगल के पास डेटा है जिस पर प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड किए गए थे और उपयोगकर्ता किन वेबसाइटों पर गए थे।


यदि आप व्यक्तिगत सेटिंग्स पर जाकर स्थान बंद करते हैं, तो कंपनी को उपयोगकर्ता के स्थान का पता नहीं होता है। लेकिन लोगों की रिपोर्ट कहती है कि बस यही हो रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार, गूगल मानचित्र को चालू करने के बाद, उपयोगकर्ता की वर्तमान स्थिति का एक स्नैपशॉट गूगल पर आपके खाते तक पहुंच जाता है। कंपनी गूगल पर खोज कर आपकी स्थिति का भी पता लगा लेती है। गूगल एंड्रॉयड उपकरणों के लगभग दो बिलियन उपयोगकर्ता और दुनिया भर में लाखों आईफोन उपयोगकर्ता मानचित्र या खोजों में विश्वास करते हैं। लेकिन उनकी गोपनीयता को अक्सर दांव पर कहा जाता है।


उपयोगकर्ता की गोपनीयता को खोने वाले हर कदम की निगरानी करना। उपयोगकर्ता के फोन की संपर्क सूची जीमेल खाता लिंक है। इसका मतलब है कि फोन का प्रत्येक संपर्क Google के साथ है। इसलिए फोन के वीडियो और फोटो भी गूगल के साथ सिंक किए जाते हैं। गूगल इसे आपके क्लाउड स्टोरेज या गूगल ड्राइव में सहेजता है। विशेषज्ञों के अनुसार, अधिकांश एंड्रॉयड उपयोगकर्ता गूगल सहायक सुविधा का उपयोग करते हैं। इस सुविधा का उपयोग वॉइस कमांड या टेक्स्ट द्वारा किया जाता है। उपयोगकर्ता का प्रत्येक वॉइस कमांड गूगल के लिए सहेजा जाता है। आपने गूगल सहायता से क्या खोज रहे है या अब तक क्या खोजा है गूगल वो सभी जानकारी अपने पास रखता है।

Related News