pc: abplive

टेक दिग्गज Google 2 अप्रैल से अपनी एक जरूरी सर्विस को बंद करने की तैयारी कर रहा है। अगर आप भी इस सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको अपने डेटा को जल्दी ही ट्रांसफर कर लेना चाहिए। दरअसल, Google ने पिछले सितंबर में घोषणा अपनी पॉडकास्ट सर्विस को बंद करने की घोषणा की थी। अब, समय सीमा आ गई है.

Google ने अपनी पॉडकास्ट सेवा के यूजर्स को अपना डेटा YouTube Music पर ट्रांसफर करने की सलाह दी थी। जुलाई 2024 तक यूजर्स अपनी मेंबरशिप इस प्लेटफॉर्म पर ट्रांसफर कर सकते हैं। डेटा ट्रांसफर करने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए यूजर्स को इस बात का ध्यान रखना चाहिए। सभी पॉडकास्ट YouTube Music पर ट्रांसफर नहीं किए जाएंगे। जो पॉडकास्ट ट्रांसफर नहीं हो सकेंगे, उन पर आपको Content is Unavailable लिखा मिलेगा।

pc: mint

Google ने धीरे-धीरे पॉडकास्ट की सुविधाओं को YouTube म्यूजिक में इंटीग्रेट करना शुरू कर दिया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, YouTube म्यूजिक और पॉडकास्ट अब एक ही ऐप में दिखाई देते हैं। यह फीचर जल्द ही अन्य देशों में भी शुरू किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, Google Podcasts को वैश्विक स्तर पर 50 करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। वास्तव में, Google YouTube Music में RSS फ़ीड सहित पॉडकास्ट सुविधाएँ भी जोड़ रहा है।

pc: news24hindi

डेटा कैसे ट्रांसफर करें:
सबसे पहले, आपको Google पॉडकास्ट ऐप पर जाना होगा।
यहां, आपको स्क्रीन के टॉप पर एक "एक्सपोर्ट सब्सक्रिप्शन" विकल्प दिखाई देगा, जिसे आपको चुनना होगा।
फिर, आपको "एक्सपोर्ट टू यूट्यूब म्यूजिक" का विकल्प दिखाई देगा।
निर्यात विकल्प चुनें और फिर कंटीन्यू पर क्लिक करें।
यदि आप मेंबरशिप्स देखना चाहते हैं, तो आप उन्हें " Go to Library" में आपको ये मिल जाएगा।

Related News