pc: tv9hindi

हैकर्स की शातिर चाल से बचने के लिए सतर्क रहना महत्वपूर्ण है। यह जानकर आपको आश्चर्य हो सकता है कि हैकर्स ने पासवर्ड डाले बिना आपके Google खाते तक पहुंच प्राप्त करने का एक तरीका खोज लिया है। भले ही आपने अपना Google अकाउंट का पासवर्ड रीसेट कर दिया हो, हैकर्स संभावित रूप से इस नई भेद्यता के माध्यम से आपके खाते तक पहुंच सकते हैं।

सुरक्षा फर्म CloudSEK ने इस नई खामी की पहचान की है, जो पहली बार तब ध्यान में आई थी जब एक हैकर ने पिछले साल अक्टूबर में टेलीग्राम चैनल पर इसके बारे में डिटेल्स शेयर किया था। द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट में बताया गया है कि थर्ड-पार्टी कुकीज़ में पाई गई एक भेद्यता के कारण हैकर्स आसानी से Google खाते तक पहुंच सकते हैं। वेबसाइटें और ब्राउज़र यूजर्स को ट्रैक करने के लिए इन कुकीज़ का उपयोग करते हैं।

Google ऑथेंटिकेशन कुकीज़ यूजर्स के लॉगिन डिटेल्स को सेव करने में सहायता करती हैं, जिससे यूजर्स बार-बार अपने क्रेडेंशियल दर्ज किए बिना लॉग इन कर सकते हैं। हालाँकि, हैकर्स ने टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को बायपास (तोड़ने) और कूकीज को हासिल करने का एक नया तरीका खोज निकाला है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूजर्स को मैलवेयर से बचाने के लिए गूगल एक्टिवली अपने क्रोम ब्राउजर की सुरक्षा को अपग्रेड कर रहा है। मैलवेयर से होने वाले किसी भी नुकसान को रोकने के लिए समय-समय पर अपग्रेड करना आवश्यक है।

PC: tv9hindi

अपनी सुरक्षा के लिए, नियमित रूप से अपने कंप्यूटर को मैलवेयर के लिए स्कैन करें और किसी भी पाए गए खतरे को तुरंत हटा दें। इसके अतिरिक्त, एन्हांस्ड सेफ ब्राउजिंग ऑप्शन को ऑन करें, जो फ़िशिंग और मैलवेयर से बचाव में मदद करता है।

एन्हांस्ड सेफ ब्राउजिंग को ऐसे करें ऑन:

अपने Google अकाउंट पर जाएँ।
मेनू में, सिक्योरिटी ऑप्शन चुनें।
नीचे स्क्रॉल करें और "Enhanced Safe Browsing for your Account " विकल्प ढूंढें।
इस ऑप्शन के नीचे आपको Manage Enhanced Safe Browsing विकल्प मिलेगा, इस ऑप्शन पर टैप करें। इस ऑप्शन पर टैप करने के बाद आपको बस इस फीचर को ऑन कर देना है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News