कोरोना ने पूरी दुनिया में खलबली मचा दी है। इस अनलॉकिंग चरण में, लोगों को अब आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के बारे में चिंतित नहीं होना पड़ेगा। कई जगहों पर स्टैंड-अलोन और निजी दुकानें सक्रिय हैं, जबकि कुछ स्थानों पर अभी भी दुकानें बंद हैं, लोग जनता के लिए परेशानी की स्थिति पैदा कर रहे हैं। इनमें से, मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (MNNIT) ने एक 'गेट ऑल ऐप' लॉन्च किया है।

इस ऐप की मदद से सूत्रों को जोड़ा गया है, घर पर सामान पहुंचाया जाएगा और वह भी बाजार से काफी सस्ते दाम पर। सूत्रों का कहना है कि बुकिंग के बाद सामान को एक से डेढ़ घंटे में डिलीवर कर दिया जाएगा। बायोटेक इंजीनियरिंग डोमेन से बी-टेक 3 साल के सोनू गुप्ता ने ऐप का वर्णन किया और कहा कि 'इस समय सड़कों पर जनता की आवाजाही से फैलने का खतरा बढ़ जाता है। डिलीवरी ब्वॉय को सैनिटाइज किया जाएगा। संस्थान के महानिदेशक ने ऐप लॉन्च करते हुए प्रो। राजीव त्रिपाठी को 15 जुलाई को संस्थान में ऐसा करने के लिए निर्धारित किया।

इस बारे में सोनू ने कहा कि इस ऐप की मदद से फल, सब्जियां, किराने का सामान, बेकरी, पेय पदार्थ, आइसक्रीम, और अन्य सभी चीजें खरीदी जा सकती हैं। इससे लोगों को सुविधा मिलेगी। सामान खरीदने के लिए उनका बाहर होना जरूरी नहीं है। जिला कृषि अधिकारी डॉ। अश्विनी कुमार सिंह ने कहा कि 'निजी दुकानों से उर्वरकों की खरीद के भुगतान के लिए कैशलेस / डिजिटल प्रणाली शुरू की गई है। दुकानदारों को निर्देश दिए जा रहे हैं कि वे अपनी दुकानों के काउंटर पर क्यूआर कोड प्रदर्शित करेंगे।

Related News