टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio ने 6 दिसंबर को अपने सभी प्लान अपडेट कर दिए थे। जिसके बाद Jio के प्रीपेड प्लान लगभग 39 प्रतिशत महंगे हो गए थे। हालाँकि, अभी भी Jio के पुराने प्रीपेड प्लान से रिचार्ज करने का एक तरीका है। इसके पीछे का कारण ट्राई का टैरिफ प्रोटेक्शन कंप्लायंस है। इसके तहत टेलीकॉन कंपनियों को कम से कम छह महीने तक कोई भी टैरिफ प्लान उपलब्ध रखना होगा।

अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर भी इसका अनुसरण करते हैं, लेकिन Jio की तुलना में अपनी पुरानी योजनाओं को एक्सेस करना आसान नहीं है। पुराने Jio प्लान के लिए आपको अपने Jio अकाउंट में लॉगिन करना होगा। लॉग इन करने के बाद Jio नंबर वाले बॉक्स के बगल में सेटिंग आइकन पर क्लिक करें। क्लिक करने पर आपके टैरिफ प्रोटेक्शन का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने पर पुरानी प्रीपेड योजनाओं की सूची आ जाएगी, यहां आप अपनी पसंदीदा योजना का चयन कर सकते हैं और इसे रिचार्ज कर सकते हैं।



अभी के लिए, यहां एक बात ध्यान रखने वाली है कि टैरिफ प्रोटेक्शन ऑप्शन तभी काम करेगा जब आपके नंबर पर कोई एक्टिव प्लान न हो। यदि कोई योजना आपके नंबर पर सक्रिय होगी तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

Related News