पहले आपके पास दो सिम चलाने के लिए दो फोन होना जरूरी था। लेकिन अब ज्यादातर फोन कंपनियां डुअल सिम फोन बनाती हैं। इन फोन में एक साथ दो सिम हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब एक या दो सिम का समय नहीं है। इसके बजाय आप अपने फोन में 5 सिम लगा सकते हैं। शायद आपको यकीन ना हो लेकिन अब ये मुमकिन है.

यह आईएसआईएम सिस्टम के जरिए संभव हुआ है। e-SIM के साथ आप एक फोन में पांच या पांच सिम रख सकते हैं। ई-सिम या एम्बेडेड ग्राहक पहचान मॉड्यूल सीधे फोन में एम्बेडेड होता है।

eSIM यूजर्स के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि आप टेलीकॉम द्वारा दिए गए सभी लाभों का उपयोग अपने मोबाइल में सिम डाले बिना कर सकते हैं। eSIM का सबसे अहम पहलू यह है कि अगर आप अपनी टेलीकॉम कंपनी बदलना चाहते हैं तो आपको सिम बदलने की जरूरत नहीं है। साथ ही अगर आपका फोन किसी भी तरह से खराब हो जाता है तो यह आपके सिम को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। यह सिम पूरी तरह से हानिरहित है।

ऐसे में अगर आप भी रिलायंस जियो सिम का इस्तेमाल करते हैं तो यह सिम आपको किसी भी जियो स्टोर पर जाकर मिल सकती है। हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में भी बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने फोन में eSIM को इनेबल कर सकते हैं और एक साथ 5 सिम चला सकते हैं।

इस सिम को एक्टिवेट करने के लिए आपको सबसे पहले इस एप्लिकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा। यह सिम आपको इस सिम कंपेटिबल डिवाइस को ऑटोमैटिकली कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देता है।


Related News