जीमेल दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ईमेल सेवाओं में से एक है। लगभग हर ईमेल उपयोगकर्ता ने कम से कम एक बार Google की लोकप्रिय ईमेल सेवा का उपयोग किया है क्योंकि यह अन्य सेवाओं जैसे YouTube, डॉक्स और टेक दिग्गज द्वारा दी जाने वाली अन्य सेवाओं तक पहुंच को आसान बनाता है। इस बात से इंकार करना भी मुश्किल है कि हममें से अधिकांश के पास हमारे जीमेल खाते में हजारों ईमेल हैं जो Google द्वारा दी जाने वाली खाली जगह का एक बड़ा हिस्सा खा जाते हैं। जो लोग अनजान हैं, उनके लिए Google अपनी सभी सेवाओं के लिए 15GB मुफ्त क्लाउड स्टोरेज प्रदान करता है। हालांकि ईमेल इतनी जगह नहीं घेरते, लेकिन सामूहिक रूप से हजारों ईमेल एक अच्छी जगह का उपभोग कर सकते हैं। एक बार मुफ़्त Google स्टोरेज भर जाने के बाद, या तो आपको अतिरिक्त संग्रहण खरीदने के लिए भुगतान करना होगा या आपको खाली स्थान बनाने के लिए अपनी सामग्री को हटाना होगा।

मेल हटाना एक बहुत कठिन काम हो सकता है, खासकर जब हजारों मेल्स हैं। लेकिन Google कुछ विशेषताएं प्रदान करता है जो आपके ईमेल को आसानी से हटाने में आपकी सहायता कर सकती हैं। टेक दिग्गज एक ऑटो-डिलीट फीचर भी प्रदान करता है जो उपयोगकर्ता द्वारा निर्धारित फिल्टर के अनुसार ईमेल को स्वचालित रूप से हटा देता है। यदि आपने ऑटो-डिलीट सुविधा को सक्षम नहीं किया है, तो आप अपने पुराने ईमेल से छुटकारा पाने के लिए नीचे दी गई विधि का पालन कर सकते हैं।

जीमेल पर पुराने ईमेल कैसे डिलीट करें

जीमेल एक सर्च बॉक्स के साथ आता है जो उपयोगकर्ताओं को विशेष मेल को सर्च करने की अनुमति देता है। आप पुराने ईमेल खोजने और हटाने के लिए भी सर्च बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, सर्च बॉक्स में नाम या ईमेल पता टाइप करें और शीर्ष पर 'All' टैब चुनें। यह आपकी सर्च क्वेरी से संबंधित सभी ईमेल का चयन करेगा। इन मेल्स को डिलीट करने के लिए डिलीट आइकॉन पर टैप करें।

Gmail पर बड़ी फ़ाइलों वाले ईमेल कैसे हटाएं

जीमेल में जगह खाली करने का दूसरा तरीका है बड़ी फाइलों वाले भारी ईमेल को हटाना। जीमेल पर बड़ी फाइलों वाले ईमेल कैसे डिलीट करें, यह जानने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:


चरण 1: जीमेल सर्च बार पर‘has:attachment larger:10M’ एंटर करें। यह आपको वे सभी ईमेल दिखाएगा जो 10MB से अधिक स्थान लेते हैं।

चरण 2: उन सभी मेल्स को सेलेक्ट करें र जिन्हें आप हटाना चाहते हैं।

चरण 3: डिलीट आइकन पर क्लिक करें। सुनिश्चित करें कि आप फ़ाइलों को ट्रैश फ़ोल्डर से भी हटा दें।

Related News