अगर आपका स्मार्टफोन बहुत स्लो हो गया है और इस वजह से आप बहुत परेशान भी रहते है, तो आज हम आपकी इस परेशानी को हम हल करने का उपाय बता रहें है। इस तरह आप अपने स्मार्टफोन की स्पीड को भी स्मार्ट बना सकते है। कई बार हम लोगों की गलितयों के कारण भी स्मार्टफोन की गति या कह लीजिए स्पीड धीरे हो जाती है। शुरुआत में तो स्मार्टफोन ठीक-ठाक चलते है, लेकिन समय के साथ यूजर को एहसास होता कि उनका फोन अब पहले की तरह तेज गति से काम नहीं कर रहा है। आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन के स्लो होने के पीछे एक नहीं कई कारण हो सकते है जैसे -

cache - अगर आप एक ही Application को बार-बार यूज करते है। तो उनके cache एकत्रित होने लगते है। स्मार्टफोन स्लो होने का एक मुख्य कारण यह भी हो सकता है। ऐसे में आप उस ऐप के cache को नियमित रूप से डिलीट करते रहें। लेकिन ऐसा हर बार करना पड़ेगा इसलिए आप cache को हटाने के लिए सबसे पहले Settings>Apps में जाकर । यहां उस ऐप पर क्लिक करें जिसके cache को क्लियर करना है। क्लिक करने के बाद आपको 'Clear cache' के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका ये अनवांटेड स्पेस फील नहीं होगा।

Inbuilt storage - फ़ोन के स्पेस और स्पीड को ठीक करने के किये cache क्लिन करने के अलावा स्मार्टफोन में ऐसे ही ऐप्स रखें जो आपके लिए जरुरी है।
यदि आपके फोन की इनबिल्ट स्टोरेज कम है तो सबसे अच्छा विकल्प है कि इंटरनल स्टोरेज में मौजूद तस्वीरे, म्यूजिक और वीडियो फाइल को माइक्रोएसडी कार्ड में ही मूव करके रखें।

firmware update - फोन के फर्मवेयर अपडेट से फोन में कई तरह के सुधार अपने आप हो जाते है। इसके लिए आप सेटिंग्स में जाकर इस बात की जांच कर लेनी चाहिए कि कंपनी द्वारा आपके फोन को सॉफ्टवेयर अपडेट तो नहीं मिला है। जांच के लिए Settings>System>About>Software Updates पर जाकर देख सकते है। अगर कोई software update मिला है तो फोन को अपडेट करने से पहले फोन का बैकअप जरूर रख लें।

Related News