pc: tv9hindi

हमारे घरों में खाना पकाने में गैस सिलेंडर अहम भूमिका निभाते हैं। हालाँकि, गैस सिलेंडर का उपयोग करते समय सुरक्षा सुनिश्चित करना भी उतना ही आवश्यक है। सिलेंडर की सुरक्षा के लिए गैस पाइप की एक्सपायरी डेट जांचना जरूरी है। इस संबंध में किसी भी लापरवाही से सिलेंडर फटने का खतरा हो सकता है। यह लेख आपको गैस पाइप की एक्सपायरी डेट को आसानी से जांचने के तरीके के बारे में मार्गदर्शन करेगा।

गैस पाइप रबर से बने होते हैं, और समय के साथ, रबर खराब हो सकता है, जिससे गैस रिसाव का खतरा बढ़ जाता है। गैस रिसाव संभावित रूप से आग दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है, जिससे जान और माल को नुकसान हो सकता है। इसलिए, गैस पाइप को समय पर बदलना महत्वपूर्ण है। यदि आप पाइप की एक्सपायरी डेट से अनजान हैं, तो आप इसे निम्नलिखित ऑनलाइन विधि के माध्यम से आसानी से जांच सकते हैं।

गैस पाइप की एक्सपायरी डेट कैसे जांचें:

गैस पाइप की एक्सपायरी डेट आमतौर पर पाइप पर ही अंकित होती है। यह अनिवार्य रूप से लाइसेंस की तारीख है, जिसे गैस पाइप पर लिखा पाया जा सकता है। आप बीआईएस द्वारा प्रमाणित वस्तुओं के बारे में जानकारी सत्यापित करने के लिए भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा विकसित बीआईएस केयर ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं।

pc: tv9hindi

बीआईएस केयर ऐप का उपयोग करना:

  • Google Play Store या Apple App Store से BIS केयर ऐप डाउनलोड करें।
  • बीआईएस केयर ऐप खोलें।
  • "Verify License Details" विकल्प पर टैप करें।
  • गैस पाइप पर लिखा सीएम/एल कोड दर्ज करें।
  • "Go " बटन पर क्लिक करें.

इन चरणों के पूरा होने पर, आप गैस पाइप से संबंधित सभी जानकारी देख पाएंगे, जिसमें वैलिड टिल यानी एक्सपायरी डेट भी लिखी होगी। अगर पाइप एक्सपायर हो गया है तो तुरंत नया पाइप खरीद लेना चाहिए।

इसके बाद आपको गैस पाइप से जुड़ी तमाम जानकारी नजर आएगी. इसमें वैलिड टिल यानी एक्सपायरी डेट भी लिखी होगी।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News