गूगल ने अपने डिजिटल भुगतान एप गूगल पे को पूरी तरह से नया रूप दिया है। गूगल का दावा है कि नए परिवर्तनों से गूगल पे उपयोगकर्ताओं को पैसे बचाने में आसानी होगी। वहीं, यूजर्स अपने खर्च पर नजर रख सकेंगे। गूगल पे में नया बदलाव Android के साथ iOS उपयोगकर्ताओं के लिए होगा। हालाँकि गूगल ने शुरुआत में गूगल पे में केवल US उपयोगकर्ताओं के लिए ही बदलाव किए थे, गूगल पे जल्द ही भारत सहित दुनिया के बाकी हिस्सों में अपडेट किया जाएगा।

क्या बदलेगा

पुराने गूगल पे ऐप में आप होम पेज पर बैंक कार्ड का विवरण और हाल ही में लेन-देन देख सकते हैं लेकिन नए गूगल पे ऐप में आपको न केवल लेनदेन का विवरण मिलेगा, बल्कि उपयोगकर्ता अपने दैनिक खर्चों की भी जांच कर सकेंगे। नए ऐप से आपको डिजिटल भुगतान के साथ-साथ मैसेजिंग टूल भी मिलेंगे।

गूगल पे एम के रीडिज़ाइन किए गए ऐप में, उपयोगकर्ता उन लोगों को ट्रैक करने में सक्षम होगा, जिन्होंने सबसे अधिक लेनदेन किया है। साथ ही, जब आप किसी संपर्क पर क्लिक करते हैं, तो आपको इसके साथ सभी पुराने लेनदेन का विवरण दिखाई देगा। यह एक चैट क्लिक बबल में दिखाई देगा। इस चैट बॉक्स में आपको भुगतान का विकल्प मिलेगा, जहां आप धन का अनुरोध, बिल देख सकते हैं।


गूगल पे में एक समूह चैट सुविधा भी होगी, जहाँ आप एक समूह में योगदान कर सकते हैं। आप यह भी देख पाएंगे कि किसने लेन-देन किया है और किसने नहीं। गूगल पे की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक इसकी वित्तीय प्रबंधन प्रणाली है। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता अपने सभी खर्चों को एक क्लिक के साथ ट्रैक कर पाएंगे जब वे अपने कार्ड को ऐप से जोड़ेंगे। अपने मासिक खर्चों की सूची भी देखें। वहां, यदि आप रात के खाने या पार्टी करने और खरीदारी पर बहुत अधिक खर्च करते हैं, तो गूगल आपको सतर्क करेगा। साथ ही यह उपयोगकर्ता को अपने खर्चों को नियंत्रित करने में मदद करेगा।


कंपनी एक नए फीचर पर भी काम कर रही है जो गलत व्यक्ति को पैसे भेजने पर आपको सतर्क करेगा। आपके पास कुछ नई गोपनीयता नियंत्रण सुविधाओं को अनुकूलित करने का विकल्प भी हो सकता है। गोपनीयता के संदर्भ में, गूगल पे का कहना है कि वह किसी तीसरे पक्ष के साथ उपयोगकर्ता डेटा साझा नहीं करता है।

Related News