\

दुनिया में तकनिकी विकास ने पूरे काम डिजीटल युक्त कर दिए हैं, अगर हम कहें कि आज डिजीटल युग में रहते हैं तो गलत नहीं होगा, इस डिजीटलकरण ने हमारा काम तो आसान कर दिया हैं, लेकिन इसके साथ कुछ परेशानियां भी आई हैं, जैसे चाहे हम फ़ाइलें डाउनलोड कर रहे हों, SMS संदेशों से लिंक पर क्लिक कर रहे हों, या विभिन्न वेबसाइट ब्राउज़ कर रहे हों, संभावित खतरों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है। इनमें से कुछ फ़ाइलें और लिंक वायरस को आश्रय दे सकते हैं जो आपके कंप्यूटर या स्मार्टफ़ोन को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिससे आपको सिस्टम हेक सकता हैं और फाइलें क्रेश हो सकती हैं, आइए जानते है इनसे कैसे बचा जाएं-

Google

फ़ाइलों या लिंक में वायरस का पता कैसे लगाएं

यह जांचने का एक आसान और लागत-मुक्त तरीका है कि कोई फ़ाइल या लिंक वायरस से संक्रमित है या नहीं। बस एक वेबसाइट का उपयोग करें जो संभावित खतरों का तुरंत आकलन कर सके

Google

VirusTotal का परिचय

यह वेबसाइट वायरस के लिए फ़ाइलों और लिंक को स्कैन करने का एक सीधा तरीका प्रदान करती है। यहाँ बताया गया है कि यह कैसे काम करता है:

Google

VirusTotal पर जाएँ: VirusTotal वेबसाइट पर जाएँ।

अपनी फ़ाइल अपलोड करें या लिंक पेस्ट करें: अगर आपको संदेह है कि कोई फ़ाइल या लिंक दुर्भावनापूर्ण हो सकती है, तो फ़ाइल को सीधे साइट पर अपलोड करें या लिंक को उचित फ़ील्ड में पेस्ट करें।

खतरों के लिए स्कैन करें: VirusTotal आपकी फ़ाइल या लिंक को स्कैन और विश्लेषण करने के लिए 40 से ज़्यादा अलग-अलग एंटीवायरस इंजन का इस्तेमाल करता है।

VirusTotal का इस्तेमाल करना यह सुनिश्चित करने का एक तेज़ और प्रभावी तरीका है कि आपकी फ़ाइलें और लिंक बिना एक पैसा खर्च किए सुरक्षित हैं।

Related News