हम सभी फोन के डेटा को दूसरों से सेफ रखने के लिए फोन पर पिन या पैटर्न लॉक लगाते हैं। आजकल फोनों में फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक फीचर भी आता है। लेकिन फिर भी लोग पैटर्न लॉक या पिन सबसे ज्यादा लगाते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम फोन का पासवर्ड भूल जाते हैं। फिर हम फोन को अनलॉक नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिस से आप अपने फोन लॉक को आसानी से अनलॉक कर सकते हैं।

सबसे पहले किसी दूसरे फोन या कंप्यूटर से myaccount.google.com/find-your-phone-guide यूआरएल टाइप करें और फिर ओके करें। इसके बाद आपको उस जीमेल से यहाँ लॉगिन करना है जो आपके फोन में ऑन है।

लॉगिन करने के बाद आपको उन सभी स्मार्टफोन की लिस्ट मिल जाएगी जिनमें आपका जीमेल अकाउंट लॉगिन है। इसके बाद आपको उस स्मार्टफोन को चूज करना है जिसे आप अनलॉक या लॉक करना चाहते हैं।

अब आपको अपनी स्क्रीनन पर लॉक योर फोन का विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक करें और अब नया पासवर्ड पिन या पैटर्न के रूप में डालें। इस से आपके फोन का लॉक बदल जाएगा और आप दूसरे पिन से इसे ओपन कर सकते हैं।

दूसरा तरीका गूगल असिस्टेंट की मदद से है। इसके लिए आपके फोन में गूगल असिस्टेंट होना जरूरी है और इसे सेट भी करना है। अपनी वॉयस रिकॉर्ड के लिए आपको ‘Unlock with voice’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा और आपको सिर्फ ‘Ok Google’ कहना होगा जिस से आपका स्मार्टफोन अनलॉक हो जाएगा।

Related News