आज के समय में लोग ज्यादा से ज्यादा समय फोन के इस्तेमाल में बिता रहे हैं। इंस्टाग्राम से लेकर फेसबुक तक लोग दौड़ते रहते हैं, जो कि आम बात है और कहा जाता है कि आजकल इंटरनेट के बिना हमारी जिंदगी अधूरी है, इसलिए गलत नहीं होगा. फोन से लेकर लैपटॉप तक हर डिवाइस को ऑपरेट करने के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है। यदि आपके फोन में इंटरनेट की स्पीड कम हो जाए तो दिक्कत होती है। कई इलाकों में नेटवर्क की समस्या के चलते इंटरनेट की स्पीड भी कम हो जाती है. यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको 6 टिप्स दे रहे हैं जिससे आप भी अपने फोन में इंटरनेट स्पीड के बारे में जान सकें और उसे बढ़ा सकें।

1- फोन को रिस्टार्ट करें- अगर फोन में इंटरनेट स्लो चल रहा है तो इसके लिए सबसे पहले आपको फोन को रीस्टार्ट करना चाहिए। ऐसा करने से मोबाइल नेटवर्क दोबारा सर्च करता है और इससे डाटा स्पीड बढ़ जाती है। यदि आप फोन को ऑफ नहीं करना चाहते हैं तो डेटा को एक बार ऑफ करके दोबारा खोलें।

2- फ्लाइट मोड को ऑन/ऑफ करें- अगर आप बिना फोन बंद किए इंटरनेट की स्पीड बढ़ाना चाहते हैं तो एक आसान तरीका है। जिसके लिए आप फोन को फ्लाइट मोड पर लगाकर भी हटा सकते हैं। ऐसा करने से इंटरनेट की स्पीड बेहतर हो जाएगी।

3- डेटा यूसेज चेक करें- दरअसल कई बार प्रीपेड प्लान्स में डेली डेटा लिमिट खत्म होने के बाद भी कई बार इंटरनेट की स्पीड काफी कम हो जाती है। इंटरनेट धीमा होने पर अपने फोन में डेटा उपयोग की जांच करें।

4- ऑटो डाउनलोड अपडेट अक्षम करें - अगर आपका फोन अभी भी धीमा इंटरनेट चला रहा है तो आपके फोन में ऐप्स अपडेट करने के लिए प्ले स्टोर पर ऑटो-अपडेट हो सकता है। यदि ऐसा है, तो ऑटो-अपडेट बंद कर दें।

5- फोन की नेटवर्क स्पीड बदलें - दरअसल, अगर आप फोन की सेटिंग्स से कई बार छेड़छाड़ भी करते हैं तो भी इंटरनेट की स्पीड कम हो जाती है। इस वजह से अगर इंटरनेट की स्पीड कम है तो आप एक बाद में फोन में इंटरनेट की सेटिंग बदल सकते हैं।

6- एक ही समय में अलग-अलग ऐप न चलाएं- कई बार सभी ऐप को एक साथ चलाने से इंटरनेट की स्पीड भी धीमी हो जाती है। ऐसे में ऐप को एक-एक करके चलाएं।

Related News