हर साल 8 मार्च को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। यह दिन महिलाओं के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करने के लिए भी जाना जाता है। जिसमें सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक शामिल हैं। इस दिन को खास बनाने और महिलाओं को सम्मानित करने के लिए, Google Doodle ने महिलाओं को अपने तरीके से सम्मानित किया है। Google डूडल ने वीडियो के माध्यम से महिलाओं के इतिहास के हर क्षेत्र में पहली महिला को दिखाने की कोशिश की है।

42 सेकंड के इस वीडियो में, Google उन सभी नायकों को सम्मानित करता है जो पहले डॉक्टर, पहले वैज्ञानिक, पहले अंतरिक्ष यात्री, पहले कलाकार और पहले इंजीनियर रहे हैं। एनिमेटेड वीडियो में स्पष्ट रूप से दिखाया गया है कि कैसे महिलाओं ने संयम की बेड़ियों को तोड़ने में सफलता पाई है।


Google डूडल के विवरण पृष्ठ में लिखा है, "आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस है, जहां हम आपको हर महिला इतिहास के इतिहास में पहली महिला की झलक दिखाते हैं।" हम उन महिलाओं की कहानी लेकर आए हैं जिन्होंने अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और दूसरों को प्रेरित किया। इन सभी महिलाओं ने शिक्षा, नागरिक अधिकार, विज्ञान, कला और हर दूसरे क्षेत्र में झंडे गाड़े हैं।

वीडियो में प्रत्येक अलग क्षेत्र की झलक दिखाई गई है, जबकि अंत में सभी महिलाओं के हाथों को एक साथ दिखाया गया है, जिसमें स्वच्छ महिला शक्ति की झलक दिखाई देती है। वुमन फर्स्ट थीम पर आधारित इस वीडियो को देखकर ऐसा लगता है कि एक भी ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां महिलाओं ने अपना झंडा नहीं लहराया हो।

Related News