pc: tv9hindi

ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट ने अपनी यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) सर्विस 'फ्लिपकार्ट यूपीआई' लॉन्च की है। यह सेवा एक्सिस बैंक के सहयोग से शुरू की गई है। फिलहाल यह केवल एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। फ्लिपकार्ट यूपीआई सुपर कॉइन, कैशबैक, माइलस्टोन बेनिफिट्स और ब्रांड वाउचर जैसे लाभ प्रदान करता है। कंपनी पिछले साल से अपनी UPI सेवा का परीक्षण कर रही थी और अब इसे आम जनता के लिए आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया है।

फ्लिपकार्ट की यह नई यूपीआई सेवा ग्राहकों के लिए काफी फायदेमंद होने की उम्मीद है। यह यूजर्स को फ्लिपकार्ट पर खरीदारी करते समय भुगतान करने के लिए अन्य एप्लिकेशन पर स्विच करने की आवश्यकता को समाप्त करता है। अपने ग्राहकों को अपनी खुद की यूपीआई सेवा प्रदान करना ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का एक महत्वपूर्ण कदम है। Flipkart UPI के बाजार में आने से Google Pay और PhonePe जैसी कंपनियों के लिए चुनौतियां खड़ी हो सकती हैं।

फ्लिपकार्ट UPI के साथ आसानी:
UPI सेवा विकसित करने के पीछे की संस्था, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI), कुछ चुनिंदा कंपनियों के लिए UPI पर निर्भरता कम करने का प्रयास कर रही है। फ्लिपकार्ट का उल्लेख है कि ग्राहक यूपीआई भुगतान के माध्यम से फ्लिपकार्ट बाजार के भीतर ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यापारी लेनदेन से लाभ उठा सकते हैं।

pc: English Jagran

Flipkart App से करें यूपीआई पेमेंट:
फ्लिपकार्ट की यूपीआई सर्विस 2022 के अंत में सबसे बड़े यूपीआई प्लेयर फोनपे के साथ फ्लिपकार्ट के अलग होने के बाद आई है। कंपनी ने कहा, "ग्राहक अब @fkaxis हैंडल के माध्यम से UPI के लिए पंजीकरण कर सकते हैं और फंड ट्रांसफर करने और चेकआउट भुगतान करने के लिए फ्लिपकार्ट ऐप का उपयोग कर सकते हैं।"

क्लाउड-आधारित फ्लिपकार्ट सेवा:
फ्लिपकार्ट यूपीआई वर्तमान में एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, और इस लिंक का उपयोग करके फ्लिपकार्ट ऐप के माध्यम से पंजीकरण किया जा सकता है। यह सेवा क्लाउड-आधारित है और उपयोगकर्ताओं को शानदार अनुभव का वादा करती है। हालाँकि, अभी तक, Flipkart UPI सेवा iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News