एक तरफ जहां पूरे देश में कोरोना के कई मामले प्रकाश में आ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर ई-कॉमर्स वेबसाइट्स यानी अमेजन और फ्लिपकार्ट ने अपनी बिक्री की घोषणा की है। Flipkart Big Savings Day Sale आज से शुरू हो गई है। जैसे, कई ग्राहक इस समय घर पर ऑर्डर कर रहे हैं। लेकिन वे सभी जानते हैं कि कई राज्यों ने तालाबंदी की घोषणा की है। दिल्ली, महाराष्ट्र और यूपी में लगातार मामले सामने आ रहे हैं, जिसके मद्देनजर राज्य सरकारों ने कोरोना लॉकडाउन की घोषणा की है। सामान को आपके घर तक ऑनलाइन पहुंचने में कई दिन लग सकते हैं। ऑनलाइन ऑर्डर की मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।

Last mile delivery for eCommerce: Challenges, benefits, and future  implications

शिपिंग में लंबा समय लग सकता है। खुदरा विक्रेताओं के अनुसार, वे औसतन 1.5 दिनों में ऑर्डर देते हैं। लेकिन फिलहाल यह समय दुकानों और दुकानों में कम कर्मचारियों के कारण बढ़ने वाला है। कई खुदरा विक्रेताओं का कहना है कि हमें इस लॉकडाउन में अनुमति मिल गई है लेकिन हमें कोरोना दिशानिर्देशों का भी पालन करना होगा। उस मामले में हम दुकान में बहुत कम कर्मचारियों को बुला रहे हैं। बता दें कि यदि आप फ्रिज, वॉशिंग मशीन, टीवी या किसी अन्य बड़े उत्पाद को ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं और इसका वजन 48 इंच से अधिक है या यह लंबे समय से अधिक है। इस सूची में लकड़ी के सामान भी शामिल हैं।

अंकित नाम के एक यूजर ने कहा कि उसने हाल ही में फ्लिपकार्ट से वॉशिंग मशीन मंगवाई थी। जब से फ्लिपकार्ट की बिक्री आज से शुरू हुई है, उनकी डिलीवरी अब 20 मई के बाद दिखाई जा रही है। बता दें कि सभी रिटेलर्स ने मेल या एसएमएस के जरिए ग्राहकों को अपडेट देना शुरू किया है। यह अपडेट वर्तमान में एक तारीख बता रहा है, जिसमें कहा गया है कि आपके उत्पाद को इस तिथि तक वितरित किया जा सकता है या इसमें अधिक समय लग सकता है।

Ecommerce Delivery: What Do Your Customers Want?

बता दें कि अगर आपको किसी वस्तु की सख्त जरूरत है, तो उसे ऑनलाइन ऑर्डर न करें, आपको डिलीवरी के लिए 15 दिनों से अधिक समय तक इंतजार करना पड़ सकता है। जबकि कई इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद जैसे चार्जर, ईयरफोन, स्पीकर और अन्य उत्पाद समय पर आ रहे हैं लेकिन आपको बड़ी वस्तुओं के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। प्रत्येक ई-कॉमर्स वेबसाइट और रिटेलर को राज्य सरकार के नियमों का पालन करना पड़ता है और दुकानों में कम कर्मचारियों के साथ काम करना पड़ता है इसलिए ये देरी हो रही है।

Related News