pc: abplive

मोबाइल फोन से कॉल करने के लिए एक फोन नंबर की जरूरत होती है और उसके लिए सिम कार्ड जरूरी होता है। सिम कार्ड खरीदने के लिए आम तौर पर एक वैध दस्तावेज़ उपलब्ध कराने की आवश्यकता होती है।

आमतौर पर, लोग सिम कार्ड खरीदने के लिए प्राथमिक दस्तावेज़ के रूप में अपने आधार कार्ड का उपयोग करते हैं, क्योंकि यह इस उद्देश्य के लिए सबसे आम और व्यापक रूप से स्वीकृत दस्तावेज़ है।

हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि आपके आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं? यदि नहीं, तो इसका पता लगाना आवश्यक है क्योंकि यदि आपके आधार का उपयोग करके प्राप्त सिम कार्ड का दुरुपयोग किया जाता है, तो इससे जटिलताएं हो सकती हैं।

pc: abplive

सरकारी नियमों के मुताबिक, एक आधार कार्ड को अधिकतम 9 सिम कार्ड से लिंक किया जा सकता है। यह व्यक्तियों को जरूरत पड़ने पर अपने आधार का उपयोग करके अपने परिवार के सदस्यों के लिए सिम कार्ड प्राप्त करने की अनुमति देता है।

यदि आपकी जानकारी के बिना आपके आधार से कई सिम कार्ड जुड़े हुए हैं, तो आप दूरसंचार विभाग से सहायता ले सकते हैं।

आपके आधार से जुड़े सिम कार्ड की संख्या जांचने के लिए आप tafcop.sancharsaath.gov.in वेबसाइट पर जा सकते हैं। वहां पहुंचने पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और कैप्चा पूरा करें। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे दर्ज करने पर सारी जानकारी सामने आ जाएगी।

किसी भी संभावित दुरुपयोग से बचने के लिए अपने आधार से जुड़े सिम कार्ड के बारे में सूचित रहना महत्वपूर्ण है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News