हम आपको स्मार्टफोन में लगे बेहतर कैमरे के बारे में बताने वाले हैं कि कैसे ये तय किया जाए कि फोन का कैमरा बेहतर है या नहीं और हम इस से अच्छी तस्वीरें क्लिक कर पाएंगे या नहीं? आज के समय में कैमरा एक सबसे जरूरी फीचर है और स्मार्टफोन खरीदने से पहले हम इसी बात पर गौर करते हैं। ऐसे में हम अधिक मेगापिक्सल वाले कैमरा को प्राथमिकता देते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि कैमरे की पूरी अच्छी क्वालिटी मेगापिक्सल पर ही तय नहीं होती है बल्कि उसके और भी कई सारे अन्य फीचर्स हैं जिनके बारे में जान लेना जरूरी है।

तो चलिए हम आज आपको बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार से अच्छी क्वालिटी कैमरे की पहचान कर सकते हैं।

ऐसे करें कैमरे की पहचान:- यदि आप कोई फोन खरीदते हैं जिसका कैमरा 40 मेगापिक्सल है तो हम ये सोचते हैं कि कैमरा वाकई में जबरदस्त होगा लेकिन आपको मेगापिक्सल के बजाय कैमरे के Aperture पर ध्यान देना चाहिए। क्योकिं मेगापिक्सल के अलावा ये भी एक ध्यान देने वाला मुद्दा है।

अपर्चर जितना अधिक होगा फोन की कैमरा क्वालिटी भी उतनी ही बेहतर होगी। जैसे कि 12 मेगापिक्सल के कैमरे में अगर f/2.2 Aperture है और 8 मेगापिक्सल के कैमरे में f/1.8 Aperture है तो 8 मेगापिक्सल वाले कैमरे से आप बहुत ही अच्छी और बेहतर तस्वीरें ले सकते है।

इसके बाद फोन के सेंसर पर ध्यान देना भी जरूरी है। सेंसर अच्छा होने से कम रोशनी में भी अच्छी फोटो आप आसानी से ले सकते है। फोन में आपको ये भी चेक करना चाहिए कि उसमे फ़्लैश है या नहीं। फ्लैश का प्रयोग करके अंधेरे में भी अच्छी फोटो आसानी से ले सकते है। फोन में बर्स्ट फीचर चेक कर लेना भी बेहद जरूरी है। बर्स्ट फीचर होने से यदि आपका हाथ थोड़ा हिलता भी है तो भी फोटो खराब नहीं आती है।

Related News