भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में Paytm पेमेंट्स बैंक के यूजर्स को प्रभावित करने वाला एक आदेश जारी किया है। 29 फरवरी, 2024 से प्रभावी, पेटीएम पेमेंट्स बैंक ग्राहक खातों, वॉलेट, फास्टैग और अन्य संबंधित उत्पादों के लिए जमा या 'टॉप-अप' स्वीकार करना बंद कर देगा। इस निर्देश का पेटीएम की सेवाओं पर निर्भर लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव है, जिससे मौजूदा खातों और फास्टैग के प्रबंधन के बारे में सवाल उठने लगे हैं।

Google

आरबीआई के आदेश का प्रभाव:

29 फरवरी के बाद, उपयोगकर्ता अब अपने पेटीएम वॉलेट या पेटीएम पेमेंट्स बैंक खातों में धनराशि जमा नहीं कर पाएंगे। हालाँकि, वे अपने वालेट में पहले से मौजूद धन का उपयोग जारी रख सकते हैं। इसके अतिरिक्त, पेटीएम फास्टैग उपयोगकर्ताओं से कार्रवाई करने का आग्रह किया जाता है, क्योंकि सेवा भी प्रभावित होगी।

Google

फास्टैग को निष्क्रिय करना और पोर्ट करना:

आरबीआई के आदेश के निहितार्थ को देखते हुए, कई उपयोगकर्ता अपने पेटीएम फास्टैग को निष्क्रिय करने और वैकल्पिक प्रदाताओं पर विचार कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, पेटीएम ने निष्क्रियकरण और पोर्टिंग के चरणों की रूपरेखा तैयार की है, आइए जानते हैं इनके बारे में-

निष्क्रियकरण प्रक्रिया:

  • यूजर आईडी, वॉलेट आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके FASTag Paytm पोर्टल पर लॉग इन करें।
  • सत्यापन के लिए आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद 'सहायता और सहायता' पर जाएँ।
  • 'FASTag प्रोफाइल अपडेट करने से संबंधित प्रश्न' चुनें, फिर 'मैं अपना FASTag बंद करना चाहता हूं' चुनें और अगले चरणों का पालन करें।

पेटीएम फास्टैग को पोर्ट करना:

Google

  • उस वांछित बैंक की ग्राहक सेवा से संपर्क करें जहां आप अपना फास्टैग पोर्ट करना चाहते हैं।
  • पोर्ट के कारणों के बारे में बैंक के ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों को बताएं।
  • आपके FASTag की निर्बाध पोर्टिंग प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, बैंक द्वारा अनुरोधित सभी आवश्यक विवरण प्रदान करें।

Related News