दोस्तो त्यौहार का सीजन आते ही ऑनलाइन शॉपिंग ऐप फ्लिपकार्ट, अमेजन पर सेल शुरु हो जाती हैं, जिनमें कई प्रोडक्ट्स सस्ते मिलते हैं। खासकर लोग महंगे स्मार्टफोन की खरीदने के लिए उत्सुक रहते हैँ। अगर हम हाल में चल रही सेल की बात करें तो iPhone पर सबसे ज्यादा छूट मिल रही हैं, अगर आप नया iPhone खरीदने पर विचार कर रहे हैं, तो नकली डिवाइस के जोखिम के प्रति सतर्क रहना ज़रूरी है। आज हम इससे बचने का तरीका आपको बताएंगे-

Google

1. पैकेजिंग और एक्सेसरीज़ की जाँच करें

एक असली iPhone की पैकेजिंग उच्च गुणवत्ता वाली होती है, जिसमें स्पष्ट और सटीक प्रिंटिंग होती है। अगर आपको धुंधले प्रिंट या कम गुणवत्ता वाली सामग्री दिखाई देती है, तो यह एक ख़तरे की घंटी हो सकती है।

2. IMEI नंबर सत्यापित करें

डिवाइस की प्रामाणिकता की पुष्टि करने के लिए, IMEI नंबर जाँचें। अपने iPhone पर सेटिंग्स > सामान्य > अबाउट पर जाएँ, या बस *#06# डायल करें। Apple वेबसाइट के चेक कवरेज पेज पर यह नंबर दर्ज करें।

Google

3. सॉफ़्टवेयर की जाँच करें

असली iPhone iOS के नवीनतम संस्करण पर काम करता है। सेटिंग्स > सामान्य > सॉफ़्टवेयर अपडेट पर जाकर इसे सत्यापित करें। इसके अतिरिक्त, “अरे सिरी कहकर या पावर बटन दबाकर सिरी का परीक्षण करें।

4. कैमरा क्वालिटी का आकलन करें

असली और नकली iPhone के बीच कैमरा क्वालिटी एक महत्वपूर्ण अंतर है। असली iPhone उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें और वीडियो कैप्चर करते हैं और विभिन्न कैमरा संपादन उपकरण प्रदान करते हैं।

Google

5. बिल का अनुरोध करें और वारंटी की जाँच करें

हमेशा विक्रेता से उचित बिल माँगें और सुनिश्चित करें कि यह सही तरीके से जारी किया गया है। असली iPhone एक साल की वारंटी के साथ आते हैं।

Related News