सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट फेसबुक की लोकप्रियता किसी से भी छिपी नहीं हैं। विश्व में एक-दो देशों को छोड़कर शायद ही ऐसा कोई देश होगा जहां इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग नहीं किया जाता हो। फेसबुक के बारे में ये कहना गलत नहीं होगा कि यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश हैं। जी आश्चर्य मत कीजिये, अगर आप जान जाएंगे कि फेसबुक यूज़ करने वालों की संख्या तो आप भी यह बात मान जाएंगे।

आज फेसबुक चलाने वालो करोड़ों यूज़र्स हैं। लेकिन जिस प्लेटफॉर्म का उपयोग आपके द्वारा किया जा रहा हैं, क्या आप उसके बारे में कुछ जानते भी हो ? कि वह आया कहाँ से ? उसे बनाया किसने ... आदि। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपके साथ फेसबुक के बारे में कुछ अच्छी और रोचक जानकारियां शेयर करेंगे जिन्हें आपको हर हाल में जानना चाहिए। तो ध्यान से पढ़ियेगा हमारा ये आर्टिकल।

कुछ अजीब हैं पर सच हैं ये ...

फेसबुक यूआरएल (Http://www.facebook.com) के आगे अगर आप स्लैश चार (/4) लगा देते हैं तो सीधे फेसबुक के को फाउंडर मार्क जुकरबर्ग की वॉल खुल जाती हैं। उदारहण: Http://www.facebook.com/4

फेसबुक अकाउंट ब्लॉक न हो इसलिए ...

पहली बात: कभी भी किसी कंपनी या किसी वस्तु से मिलता जुलता नाम से अकाउंट नहीं बनायें। फेसबुक द्वारा ब्लॉक किया जा सकता हैं।
दूसरी बात: ध्यान रखें ! अधिक तेजी से ज्यादा मात्रा में कोई लिंक या कुछ भी शेयर करते है तो भी फेसबुक आपको ब्लाक कर सकता है।
तीसरी बात; फेसबुक पर दिए पोक बटन का अधिक ज्यादा उपयोग किया तो फेसबुक आपको सजा के तौर पर सीधे ब्लॉक करता हैं।
चौथी बात: एक ही नाम और मोबाइल नंबर, मेल आईडी, बर्थ से एक अकाउंट बनाया तो फेसबुक आपको ब्लॉक कर सकता हैं।


फेसबुक यूज़र की हो जाए मौत तो ...
अगर आपके किसी अपने फेसबुक यूज़र की मौत हो जाती हैं तो उसकी फेसबुक प्रोफाइल चलती रहती हैं। लेकिन आप चाहे तो फेसबुक को इस बात की रिपोर्ट कर उसकी प्रोफाइल को स्मारक की पहचान दिलवा सकते हो। इस वक़्त फेसबुक पर 30 मिलियन मरे हुए लोग है।

Related News