नई दिल्ली: सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक इंक अगले हफ्ते एक नए नाम के साथ अपनी कंपनी को रीब्रांड करने की योजना बना रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग 28 अक्टूबर को कंपनी के कनेक्ट सम्मेलन में नाम बदलने पर विचार कर सकते हैं। हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि रीब्रांडिंग की घोषणा और भी जल्दी हो सकती है।

फेसबुक के ओरिजिनल ऐप और सर्विस की ब्रांडिंग में कोई बदलाव होने की संभावना नहीं है। इसे एक मूल कंपनी के तहत रखा जाएगा, जिसके पोर्टफोलियो में लाखों उपभोक्ताओं वाले अन्य ब्रांड जैसे इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप शामिल होंगे। Google पहले से ही Alphabet Inc. को मूल कंपनी बनाकर एक समान ढांचा बनाए रखता है। फेसबुक का सोशल मीडिया ऐप रीब्रांडिंग के बाद मूल कंपनी के तहत एक उत्पाद बन जाएगा। अन्य प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, ओकुलस आदि भी इस मूल कंपनी के भीतर आएंगे।



जुकरबर्ग ने 2004 में सोशल नेटवर्क की शुरुआत की थी। उन्होंने कहा है कि फेसबुक के भविष्य के लिए मुख्य चीज मेटावर्स कॉन्सेप्ट है। यह एक ऐसा विचार है जिसके भीतर उपयोगकर्ता एक आभासी दुनिया में रहेंगे, काम करेंगे और व्यायाम करेंगे। कंपनी का ओकुलस वर्चुअल रियलिटी हेडसेट और सेवा इसकी दृष्टि को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Related News