pc: tv9hindi

Google Maps दुनिया भर में लोगों द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक पॉपुलर मैपिंग एप्लिकेशन है। यह न केवल आपको अपरिचित स्थानों का स्थान ढूंढने में मदद करता है बल्कि वहां पहुंचने के लिए दिशा-निर्देश भी प्रदान करता है। इसकी नेविगेशन सेवा का उपयोग प्रतिदिन लाखों लोग करते हैं। इसके अतिरिक्त, कई लोग Google Maps पर अपने ऑफिस या घर बारे में जानकारी इनपुट करते हैं। Google Maps पर बिजनेस एड्रेस होने से लोगों के लिए उस स्थान तक पहुंचना आसान हो जाता है।

आप अपने घर, दुकान या ऑफिस का अड्रेसजोड़ने के लिए भी Google Maps की सेवा का उपयोग कर सकते हैं। एक बार आपके घर का अड्रेस जुड़ जाने के बाद, आपको अपने घर का रास्ता खोजने के लिए इसे Google Maps पर बार-बार दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी। ऑफिस अड्रेस जोड़ने से आपके व्यवसाय की विजिबलिटी बढ़ जाती है। ग्राहक आपके बिजनेस लोकेशन तक आसानी से पहुंच सकते हैं.

Google Maps पर अपने घर का पता जोड़ने के लिए, Google Mapsऐप खोलें, "Manage your Google Account " पर जाएं, "Personal info" चुनें और फिर "Addresses " चुनें। यहां, आप अपनी आवश्यकता के अनुसार अपना घर, ऑफिस या अन्य पते जोड़ सकते हैं।

pc: tv9hindi

Google Maps पर व्यावसायिक पता जोड़ने के लिए, आपके पास एक Google बिजनेस प्रोफाइल होनी चाहिए। बिजनेस अड्रेस जोड़ने का तरीका यहां दिया गया है:

Google Maps ऐप खोलें.
मैप पर नीचे Contribute ऑप्शन सेलेक्ट करें।
"Add Place" विकल्प पर जाएँ.
"Is this your business?'' पर टैप करें
यह आपको क्रोम ब्राउज़र पर ले जाएगा।
यहां, आपको अपने व्यवसाय से संबंधित जानकारी प्रदान करनी होगी, जैसे व्यवसाय का नाम, श्रेणी, आदि।
अपना मोबाइल संख्या दर्ज करे। आपको सत्यापन के लिए एक ओटीपी प्राप्त होगा।
व्यावसायिक स्थान निर्धारित करने के लिए आगे बढ़ें।
काम के घंटे, वेबसाइट आदि जैसे विवरण दर्ज करें।
ऑफिस आदि की तस्वीरें अपलोड करें।
व्यावसायिक पता जोड़ने के लिए अनुरोध सबमिट करें।
एक बार जब Google आपके अनुरोध को सत्यापित कर लेता है, तो आपका व्यावसायिक पता Google Maps पर दिखाई देगा।

Related News