यदि आप वाई-फाई डिवाइस का उपयोग करते हैं तो ये लेख आपके लिए बेहद अहम साबित होगा। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे भूले हुए वाई-फाई पासवर्ड को चेंज करने का तरीका। बिना किसी एक्सपर्ट की मदद से ये काम घर पर आसानी से आपके द्वारा ही किया जा सकता हैं। इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप्स फॉलो करने होंगे। चलिए जानते है।

हमेशा याद रखें अगर आप वाई-फाई का उपयोग लैपटॉप या डेस्कटॉप में करते हैं और अपना पासवर्ड भूल गए हैं तो सबसे पहले डिवाइस स्क्रीन के नीचे दाई साइड में वाई-फाई आइकॉन पर क्लिक कर दे। इसके बाद आपको ओपन नेटवर्क और वाई-फाई सेटिंग विकल्प चुनाव करके उस पर क्लिक करना होगा। इस प्रक्रिया को करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी। उस विंडो पर आपको इसमें करंट वाईफाई नेटवर्क का विकल्प दिखाई देने लगेगा।

ऊपर दी गई प्रक्रिया ख़त्म करने के बाद करंट वाई-फाई नेटवर्क विकल्प पर पर क्लिक करें। इसके बाद दिख रहे काफी विकल्प में से आपको वायरलेस प्रॉपर्टीज विकल्प का चुनाव करना होगा। इसके बाद आपके सामने और भी विकल्प खुल जाएंगे। जिनमें से आपको कनेक्शन और सिक्योरिटी विकल्प नजर आयंगे, अब आपको सिक्योरिटी ऑप्शन का चुनाव करना होगा। सिक्यूरिटी टैब में जाकर आपको पासवर्ड का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा।

स्क्रीन पर पासवर्ड ऑप्शन में आपका वाई-फाई पासवर्ड दिखाई देगा। इसके बाद आप अपने पासवर्ड को बदल सकते हैं या फिर चाहे तो पुराने पासवर्ड को सेव करके अपने पास रख सकते हैं। इस पासवर्ड का उपयोग वाई-फाई के साथ अन्य डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए भी किया जाता हैं।

Related News