हम अपने मोबाइल डेटा को बचाने के लिए अक्सर सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करते हैं, लेकिन हमें यह याद नहीं रहता कि हम ऐसे मामलों में हैकर्स का शिकार हो सकते हैं। हालांकि, इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप फ्री पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। अगर सावधानी से इस्तेमाल किया जाए तो हम खुद को हैकर्स की चाल से बचा सकते हैं। आज हम पब्लिक वाई-फाई का उपयोग करते हुए अपने डेटा को बचाने के लिए ऐसे ट्रिक्स पर चर्चा करेंगे।

VPN करें यूज
वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का उपयोग करके, आप सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करते हुए अपना डेटा बचा सकते हैं। वीपीएन आपके डेटा ट्रैफ़िक को एन्क्रिप्ट करता है और सर्वर और ब्राउज़र के बीच एक टनल बनाता है। साइबर क्राइम के लिए हैकर्स इस वजह से आपके पर्सनल डेटा का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

एंटीवायरस का करें इस्तेमाल
एंटी-वायरस आपके लैपटॉप या फोन के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में कार्य करता है। एंटी-वायरस का उपयोग करने से आपके डिवाइस सुरक्षित रह सकते हैं। यदि आपके डिवाइस में एंटीवायरस इंस्टॉल है, तो यह हैकर्स द्वारा किसी भी गतिविधि का पता लगा सकता है। यह आपके डिवाइस में आने की कोशिश कर रहे किसी भी प्रकार के वायरस का पता लगा सकता है।

अपने नेटवर्क को करें वेरिफाई
यदि आप किसी सार्वजनिक स्थान पर वाई-फाई का उपयोग कर रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि ये वाई-फाई वेरिफाइड है। अपने वाई-फाई को वेरिफाइड करने के लिए आप संबंधित अथॉरिटी से संपर्क कर सकते हैं। अक्सर हैकर्स यूजर्स का पर्सनल डेटा चुराने के लिए फर्जी वाई-फाई बनाते हैं। बेहतर सुरक्षा के लिए, अपने वाई-फाई को आईपी पते से कनेक्ट करें।

HTTPS वेबसाइट का करें यूज
जब भी आप पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करें तो किसी भी वेबसाइट को ओपन करते समय HTTPSका इस्तेमाल जरूर करें, इससे पहले उस वेब एड्रेस में HTTPS हो। इससे डाटा सुरक्षित रहेगा और हैकर्स इसे चुरा नहीं सकते।

Related News