आपमे में से कई लोग ऐसे होंगे जो किसी-ना-किसी कंपनी में नौकरी कर रहे हैं और ऑफिस में कंप्यूटर पर तो काम करते ही होंगे। ऐसे में हम जाने अनजाने में हम ऑफिस के कंप्यूटर पर ऐसी भी चीजें सर्च कर लेते हैं जो कि हमें सर्च नहीं करनी चाहिए। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि आपको ऑफिस के कंप्यूटर पर क्या क्या सर्च नहीं करना चाहिए।


कंप्यूटर में पर्सनल फाइल सेव ना करें

कभी भी अपनी किसी पर्सनल फाइल को ऑफिस के कंप्यूटर में सेव ना करें। हो सकता है कि आपने कुछ शानदार प्रोजेक्ट बनाया हो और उसे कोई लीक कर दे।

ऑनलाइन सर्चिंग
कई बड़ी कंपनियों में लोगों को इसलिए भी हायर किया जाता है ताकि वे लोगों पर नजर रख सके। ऐसे में आप कौन-सी वेबसाइट पर विजिट करते हैं और क्या सर्च करते हैं, यह सारी जानकारी कंपनी के पास होती है।

ऑफिस से किसी से पर्सनल चैट
गूगल हैंडआउट और व्हाट्सऐप जैसे ऐप पर कई लोग किसी से पर्सनल चैट करते हैं तो उसे आपके ऑफिस के बॉस एक्सेस कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आप क्या चैट कर रहे हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग
इस बात का आपको ध्यान होना चाहिए कि कंपनी आपको काम के लिए पैसे दे रही है, ऑनलाइन शॉपिंग के लिए नहीं। ऐसे में ऑफिस में केवल ऑफिस का ही काम करें तो बेहतर होगा, क्योंकि आप अपने कंप्यूटर पर जो भी काम करते हैं उसकी जानकारी कंपनी को होती है।

जॉब सर्च ना करें
ऑफिस के कंप्टूूर पर आपको कभी जॉब सर्च नहीं करनी चाहिए। इस से भी आपके बॉस के नजरों में आपकी इमेज खराब हो सकती है।

Related News