लॉकडाउन के कारण हम ज्यादातर वक्त अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने में ही बिताते हैं। ऐसे में हम अपने स्मार्टफोन की लाइफ के बारे में भी सोचते हैं। इसके अलावा स्मार्टफोन की बैटरी चार्ज करते समय भी हमें कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए जिस से कि स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ अच्छी रहे।

हम में से बहुत से लोग फोन को 100 प्रतिशत चार्ज कर लेते हैं लेकिन एक्सपट्स के अनुसार ऐसा करना फोन की बैटरी के लिए ठीक नहीं है। इसलिए जब भी आप फोन चार्ज करें तो यह ध्यान रखें कि उसे पूरी तरह 100 फीसदी चार्ज ना करें। हमें फोन को 80-90 प्रतिशत ही चार्ज करना चाहिए।

बहुत से लोग रात को सोते समय फोन को चार्जिंग में लगा कर सो जाते हैं जिस से कि सुबह उठ कर उन्हें अपना फोन चार्ज मिले। लेकिन आज कल तो जो स्मार्टफोन आ रहे हैं उन्हें पूरा चार्ज करने के लिए भी घंटों की जरूरत नहीं होती है। इसलिए फोन को लंबे समय तक चार्ज में लगाना बैटरी के लिए सही नहीं है। आपको फोन को रात को चार्ज में लगा कर नहीं सोना चाहिए।

कई लोग मानते हैं कि फोन को पूरी तरह डिस्चार्ज होने पर चार्ज करना चाहिए लेकिन ये भी ठीक नहीं है। अगर आपके पास चार्जिंग की व्यवस्था उपलब्ध है तो आपको 20 फीसदी बैटरी होने पर ही आपको फोन को चार्ज पर लगा देना चाहिए। आजकल अधिकतर फोन में लिथियम बैटरी होती है जिन्हे लगातार चार्ज करते रहने से इनकी लाइफ लंबी बनी रहती है। पहले पुराने फोन में दूसरी बैटरी आती थी जो अलग तरह से काम करती थी। इसके लिए बैटरी को 50 फीसदी से अधिक चार्ज रहने दें और बार बार डिस्चार्ज होने से बचाकर रखें।

Related News