pc: tv9hindi

गूगल हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। यदि हमें कुछ सर्च होता है, तो हम गूगल का सहारा लेते हैं, वीडियो देखना हो तो यूट्यूब, मेल करना होता है तो जीमेल, और ऑनलाइन फ़ाइलें सेव करना हो तो हम गूगल ड्राइव की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, यह अमेरिकी सर्च इंजन कंपनी हमें कई तरह की सेवाएं प्रदान करती है। इनका उपयोग करने के लिए गूगल आईडी, अर्थात गूगल अकाउंट, की आवश्यकता होती है। हमारे गूगल अकाउंट की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे हमारा विभिन्न प्रकार का डेटा जुड़ा रहता है।

गूगल आईडी
गूगल आईडी एक शक्तिशाली टूल है जो आपको कई गूगल प्रोडक्ट्स और सर्विसेज का उपयोग करने की अनुमति देता है। कई वेबसाइटें आपसे गूगल आईडी से साइन इन करने के लिए कहती हैं।

हालांकि, यह याद रखना जरूरी है कि आपको गूगल आईडी से केवल उन वेबसाइटों पर साइन इन करना चाहिए जिन पर आप भरोसा करते हैं। बिना सोचे-समझे अगर आपने किसी वेबसाइट पर साइन इन किया तो आपके गूगल अकाउंट के हैक होने का खतरा बढ़ जाता है।

pc: Samacharnama

गूगल आईडी से साइन इन करने के खतरे
जब आप किसी वेबसाइट पर गूगल आईडी से साइन इन करते हैं, तो आप उस वेबसाइट को अपने गूगल अकाउंट की जानकारी तक पहुंचने का मौका देते हैं। इसमें आपका ईमेल एड्रेस, पासवर्ड, और दूसरी व्यक्तिगत जानकारी शामिल हो सकती है। अगर वेबसाइट सुरक्षित नहीं है, तो हैकर आपकी जानकारी चुरा सकते हैं और इसका उपयोग आपके गूगल अकाउंट को हैक करने के लिए कर सकते हैं।

वेबसाइट चेक करें
गूगल आईडी से साइन इन करने से पहले हमेशा वेबसाइट की सुरक्षा की जांच करें। वेबसाइट का URL सुरक्षित है या नहीं, यह देखें। वेबसाइट की प्राइवेसी पॉलिसी और यह चेक करें कि वह आपकी जानकारी की सुरक्षा के लिए जिम्मेदारी लेती है या नहीं।

pc: Good News Today

सुरक्षित रहने के लिए टिप्स
यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको किसी वेबसाइट पर गूगल आईडी से साइन इन करते समय सुरक्षित रहने में मदद कर सकते हैं:

केवल उन वेबसाइटों पर साइन इन करें जिन पर आप भरोसा करते हैं।
वेबसाइट के URL की सुरक्षा चेक करें।
HTTPS के साथ शुरू होने वाले URL को सुरक्षित माना जाता है।
वेबसाइट की प्राइवेसी पॉलिसी पढ़ें और यह चेक करें कि वह आपकी जानकारी का सुरक्षित इस्तेमाल कैसे करती है।
अपने गूगल अकाउंट के लिए स्ट्रॉन्ग पासवर्ड और टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का उपयोग करें।
यदि आपको शक है कि किसी वेबसाइट पर गूगल आईडी से साइन इन करना सुरक्षित है या नहीं, तो ऐसा न करें।
किसी भी प्रकार की हैकिंग, स्कैम या फ्रॉड के संदेह में तुरंत साइबर क्राइम हेल्पलाइन 1930 पर कॉल करें और साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराएं।

Related News