हम अपने जरुरी फाइलों या किसी जरुरी दस्तावेज कागजात की फोटो हम अपने फ़ोन में सेव रखना चाहते है। हम चाहते है कि घर की तिजोरी की तरह ही काश फ़ोन में भी कोई ऐसा एप या कुछ ऐसा होता , जिसमे हम अपने जरुरी फाइल को डेटा को रख कर लॉक लगा सके। लेकिन फाइल डिजिटल हों और वह कंप्यूटर में सेव हो वहीं हमे लगता है कि हमारे पास कोई और ऑप्शन नहीं है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे ही खास टिप्स बता रहे है , जो कंप्यूटर में और मोबाइल फ़ोन में आप फाइल को सेव करके रख सकते है।

- आप फ़ोन के मैक ओएस में डाटा को इनक्रिप्ट करने के टूल का फायदा उठा सकते है। आप अपने आम अकाउंट और पासवर्ड की मदद से इसे लॉक और अनलॉक कर सकते है। इसमें आप अपने सभी काम के डेटा को सेव कर सकते है।

- इसके साथ ही आप विंडोज ओएस भी इसी तरह का टूल होता है जिसमे आप अपने सभी डेटा को सेफ और सिक्योर रख सकते है।

- यह बहुत कम लोग जानते है कि बिट लॉकर से आप पेन ड्राइव को लॉक कर सकते है। इसके लिए आप
पासवर्ड सेट करें कंप्यूटर या लैपटॉप में दिए गए ‘स्टार्ट’ पर क्लिक करें। इसके बाद ‘कंप्यूटर पैनल’ में जाकर ‘लार्ज आइकन’ का चुनाव करके BitLocker Drive Encryption को क्लिक करके आप यहां अपनी फाइल को सेफ रख सकते है।

- आप अपने डेटा को क्लाउड बॉक्स में भी सेव कर सकते है। इसमें आप 15 जीबी तक के डेटा को यहां बिल्कुल सिक्योर कर सकते है। इसे आप अपने जीमेल अकाउंट से भी जॉइंट कर सकते है।


Related News