,

दुनियाभर में लोग कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते घरों में कैद हैं। अधिकतर कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी है। लेकिन कोरोना के इस संकट के बीच हैकर्स काफी एक्टिव हो गए हैं। ऐंड्रॉयड यूजर्स को चेतावनी दी गई है कि वे उन खतरनाक ऐप्स से बच कर रहें जो कोरोना वायरस संकट के बीच मदद और सपॉर्ट करने का दावा कर रहे हैं।


हाल ही में सोशल मीडिया पर CovidLock नाम का एक रैनसमवेयर फैलाया जा रहा था। इसका दावा था कि यह coronvirus को ट्रैक करने वाला ऐप है। लेकिन यह एक रैनसमवेयर है। यह ऐप सोशल मीडिया ग्रुप्स के जरिए फैल रहा है। जैसे ही कोई यूजर इस ऐप को इंस्टॉल करता है यह ऐक्सिस और लॉकस्क्रीन जैसी परमिशन मांगता है। एक बार परमिशन मिलने पर ऐप यूजर के फोन को एक पासवर्ड के साथ अनलॉक कर देता है और फोन को अनलॉक करने के लिए 48 घंटे में बिटकॉइन करेंसी में 100 डॉलर देने की मांग करता है।

अब 'कोरोना सेफ्टी मास्क' खरीदने वाला एक लिंक शेयर किया जा रहा है। अब ऐंड्रॉयड पर एक नया खतरा आया है जो आपकी पूरी कॉन्टैक्ट लिस्ट को एक मेसेज भेजता है जिसमें 'Corona Safety Mask' खरीदने का लिंक रहता है। यह एक टिपिकल वायरस है जो दूसरी डिवाइसेज में SMS के जरिए जाता है और यूजर्स को फेस मास्क के जरिए लालच देता है। लेकिन आप इस तरह के कोई भी लिंक से बचकर रहे।

Related News