जैसे-जैसे हम डिजिटलीकरण की ओर बढ़ रहे हैं, साइबर क्राइम के मामले भी उतनी ही तेजी से बढ़ रहे हैं। साइबर ठग नए-नए ठगी और तकनीक के जरिए लोगों को चूना लगाने का काम कर रहे हैं। खासकर कोविड महामारी के बीच साइबर फ्रॉड के मामले में तेजी से इजाफा हुआ है.

ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है। केंद्र सरकार ने लोगों को उधार देने के नाम पर फर्जी ऐप से सावधान रहने को कहा है. साइबर दोस्त आम आदमी को साइबर धोखाधड़ी से बचाने के लिए समय-समय पर सावधान और सतर्क रहने की भी रिपोर्ट देता है। साइबर दोस्त गृह विभाग का एक ट्विटर हैंडल है जो साइबर सुरक्षा और साइबर सुरक्षा से संबंधित जानकारी साझा करता है।



साइबर मित्र को फर्जी ऐप से अवगत कराने की बात कही जा रही है जो आसान शर्तों पर उधार देते हैं और कम ब्याज दर वाले होते हैं। साइबर मित्र ने एक ट्वीट में कहा कि बाजार में फर्जी उधार देने वाले ऐप्स से बचने की जरूरत है। यह अच्छा है अगर आप बिना गहन जांच के अपने मोबाइल फोन पर ऐसा कोई ऐप डाउनलोड नहीं करते हैं। न ही इनसे जुड़े किसी लिंक को खोलना चाहिए। गृह विभाग ने एक साइबर मित्र के माध्यम से कहा है कि उधार देने वाली कंपनियों को भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट से चेक किया जाए।

Related News