साइबर अपराधी ज्यादा सक्रिय हो गए हैं। वे उसकी पहचान चुराना चाहते हैं और एक अवैध कदम उठाना चाहते हैं। इससे वे अपनी जानकारी जैसे मोबाइल नंबर, ईमेल पता या बैंकिंग विवरण प्राप्त करने की स्थिति में हैं। इस सब से अवगत होना जरूरी है।

साइबर अपराधियों से बचने के लिए आपको कुछ कदम उठाने की जरूरत है। इसके लिए महाराष्ट्र साइबर ने ट्विटर पर कुछ टिप्स शेयर किए हैं। ट्वीट में 4 बातों का जिक्र है जिन्हें ध्यान में रखने की जरूरत है।

हैकिंग

सबसे पहले कहा जाता है कि आप इंटरनेट बैंकिंग के लिए अपने खुद के मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल करें। यानी जब भी आप नेट बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करें तो अपने पर्सनल पीसी या मोबाइल का ही इस्तेमाल करें।

ऑनलाइन फॉर्म भरते समय, आवश्यक व्यक्तिगत जानकारी बहुत सावधानी से प्रदान करें। कई बार हम अपनी जानकारी गलत साइट पर दे देते हैं, जिसका परिणाम भुगतना पड़ता है।

हमारी कई निजी तस्वीरें और जानकारी सोशल मीडिया पर भी उपलब्ध हैं। इस कारण से, व्यक्तिगत उपकरणों से केवल सोशल मीडिया और अन्य निजी प्रोफाइल में लॉगिन करें। प्रत्येक सत्र के बाद लॉग आउट करना न भूलें।

एसएमएस, ईमेल या सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचें। अक्सर साइबर अपराधी इन लिंक्स के जरिए आपके गैजेट्स तक पहुंच बनाना चाहते हैं। इन सबके अलावा टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन सेट करना न भूलें और सभी अकाउंट के लिए एक मजबूत पासवर्ड रखें। अपने बैंक स्टेटमेंट को नियमित रूप से चेक करते रहें। अगर कुछ गलत होता है तो तुरंत इसकी सूचना दें।

Related News