pc: tv9hindi

इंटरनेट तक पहुँचने के लिए ब्राउज़र का उपयोग करना आवश्यक है। बाज़ार में कई इंटरनेट ब्राउज़र उपलब्ध हैं, जिनमें Google Chrome, Mozilla Firefox, Microsoft Edge और Safari शामिल हैं। यदि आप फ़ायरफ़ॉक्स का उपयोग करते हैं, तो आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। भारत सरकार ने फायरफॉक्स को लेकर एक अहम चेतावनी जारी की है। इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-IN) ने इस ब्राउज़र में कई कमजोरियों की पहचान की है। इसका इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ता साइबर हमले का शिकार हो सकते हैं।

भारत सरकार की साइबर सुरक्षा एजेंसी CERT-IN ने भारत में फ़ायरफ़ॉक्स का उपयोग करने वाले यूजर्स के लिए सख्त चेतावनी जारी की है। CERT-IN ने खुलासा किया है कि फ़ायरफ़ॉक्स में कई खामियाँ हैं जो साइबर हमलावरों को यूजर्स के डिवाइसेज से छेड़छाड़ करने की अनुमति दे सकती हैं। इन सुरक्षा कमजोरियों का फायदा उठाने से यूजर्स के डिवाइसेज पर साइबर हमले हो सकते हैं।

124 से पहले के फ़ायरफ़ॉक्स संस्करण और 115.9 से पहले के फ़ायरफ़ॉक्स ईएसआर संस्करण साइबर खतरों के प्रति संवेदनशील हैं। इसके अतिरिक्त, 115.9 से पहले के मोज़िला थंडरबर्ड संस्करण भी खतरे में हैं।

CERT-IN के मुताबिक, विंडोज एरर रिपोर्टर के कारण मोज़िला के उत्पादों में कमजोरियों की पहचान की गई है। इसने हैकर्स को मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स के माध्यम से यूजर्स को लक्षित करने का अवसर प्रदान किया है। फ़ायरफ़ॉक्स के यूजर्स साइबर हमलों का शिकार हो सकते हैं।

फ़ायरफ़ॉक्स की कमजोरियों से जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है:

  • फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें।
  • ऑटोमैटिक अपडेट्स को चालू रखें ताकि समय से प्रोटेक्शन मिलती रहे।
  • एंटीवायरस और एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करें।
  • ऑनलाइन ब्राउज़ करते समय सावधानी बरतें और संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने या अज्ञात स्रोतों से फ़ाइलें डाउनलोड करने से बचें।
  • साइबर सुरक्षा जोखिमों के बारे में सूचित रहने के लिए वेबसाइटों, विशेष रूप से आधिकारिक ब्राउज़र वेबसाइटों और साइबर सुरक्षा एजेंसियों की प्रामाणिकता सत्यापित करें।
  • किसी भी संदिग्ध साइबर गतिविधि या धोखाधड़ी की रिपोर्ट तुरंत साइबर अपराध पोर्टल (https://cybercrime.gov.in) के माध्यम से करें।
  • व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा और साइबर अपराध को रोकने के लिए साइबर सुरक्षा आवश्यक है। संभावित साइबर खतरों से खुद को बचाने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते समय सतर्क रहना और आवश्यक सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है।

Related News