आज के समय में स्मार्टफोन हर व्यक्ति की जरूरत बन गया है। बाजार ने बहुत सारी कंपनियों के महंगे से लेकर सस्ते स्मार्टफोन भी उपलब्ध है जिनके फीचर्स कीमत के अनुसार अलग अलग हो सकते है। यह बिलकुल भी जरुरी नहीं है कि महंगा स्मार्टफोन अच्छा होता है और सस्ता स्मार्टफोन बेकार। आपको स्मार्टफोन खरीदते समय सिर्फ अपने बजट ही नहीं बल्कि फीचर्स का भी ध्यान रखना चाहिए। इसलिए हम आपको स्मार्टफोन खरीदने से पहले ध्यान में रखने लायक कुछ बातें बता रहे है।

स्मार्टफोन खरीदने से पहले आपको किस तरह के स्मार्टफोन की जरूरत है, इसका पता करें। अगर आप स्मार्टफोन सिर्फ चैटिंग और बात करने के मकसद से ले रहे है तो इसके लिए कम रैम वाला स्मार्टफोन भी खरीद सकते है लेकिन अगर आप गेम खेलने के शौकीन है और गेम खेलने के लिए स्मार्टफोन ले रहे है तो फ़ोन को स्लो और हैंग होने से बचाने के लिए ज्यादा रैम वाला स्मार्टफोन लेना चाहिए।

लैपटॉप की तरह ही स्मार्टफोन की स्क्रीन साइज भी काफी महत्वपूर्ण होती है। आज बाजार में 4 से लेकर 6 इंच तक के स्मार्टफोन उपलब्ध है। आप अपनी सुविधा के अनुसार सही स्क्रीन साइज वाले स्मार्टफोन का चुनाव कर सकते है।

स्मार्टफोन खरीदने के बाद जो सबसे बड़ी समस्या सामने आती है वह इसकी बैटरी की समस्या है। बार बार चार्जिंग की समस्या से बचने के लिए आपको बड़ी बैटरी वाले स्मार्टफोन का चयन करना चाहिए। आजकल सस्ते स्मार्टफोन में भी बड़ी बैटरी आने लगी है।

इन सबके अलावा फ़ोन का प्रोसेसर, इंटरनल स्टोरेज और कनेक्टिविटी विकल्प भी बहुत जरुरी फीचर्स है जो कि स्मार्टफोन खरीदने से पहले ध्यान में रखने चाहिए।

Related News