अगर आप इस त्योहारी सीजन में नई कार खरीदने या नए स्मार्टफोन में अपग्रेड करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इस खबर पर ध्यान देना चाहिए। इस दिवाली सीजन में कार और स्मार्टफोन की कीमतें बढ़ रही हैं, और 2022 की दूसरी छमाही तक इसके बने रहने की संभावना है।

इस समय के दौरान कारें और स्मार्टफोन अधिक महंगे हो रहे हैं, और कुछ महीनों तक इसी तरह रहने की संभावना है, इसका कारण कॉम्पोनेन्ट और चिप्स की कमी है। इससे कार और स्मार्टफोन दोनों की कीमतों में करीब 5 से 10 फीसदी तक का इजाफा हुआ है।

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म मोबाइल फोन सहित इलेक्ट्रॉनिक्स पर कैशबैक और त्योहारी ऑफर दे रहे हैं, फिर भी कीमतें पिछले साल की तुलना में अधिक हैं। इस समय के दौरान आमतौर पर नए मॉडल लॉन्च किए जाते हैं।

त्योहारी सीजन के आसपास ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर ज्यादातर स्मार्टफोन की कीमतों में 500 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है। मोबाइल फोन डेवलपर्स ने कीमतों में बढ़ोतरी के प्रमुख कारणों में से एक के रूप में चिप की कमी का हवाला दिया है, जो 2022 तक आधे रास्ते तक चलने की संभावना है।

Apple जैसी कंपनियों को भी समय पर डिलीवरी करने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि प्रमुख कंपोनेंट्स की कमी बनी हुई है। जो लोग iPhone 13 और इसके वेरिएंट जैसे हाई एन्ड प्रोडक्ट्स को खरीदने का विकल्प चुन रहे हैं, उन्हें अपने फोन की डिलीवरी के लिए एक महीने से अधिक समय तक इंतजार करना पड़ सकता है।

मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में चिप की कमी के समान, ऑटोमोबाइल उद्योग में कंपोनेंट्स की कमी के कारण मिड से लेकर हाई एन्ड कारों की कीमत में वृद्धि हो रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कारों की कीमतों में 5 से 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है।

कार निर्माताओं को भी आपूर्ति श्रृंखला में देरी का सामना करना पड़ रहा है, जिससे उत्पादन प्रक्रिया में बाधा आ रही है। चूंकि त्योहारी सीजन के दौरान उत्पादों की अधिक मांग के साथ-साथ घटकों की कमी है, रिपोर्ट बताती है कि मारुति सुजुकी, महिंद्रा और होंडा कार खरीदने की उम्मीद करने वाले लोगों को अपनी चाबी पाने के लिए 4 से 6 महीने तक इंतजार करना पड़ सकता है।

Related News