टेलीकॉम कंपनी की बात करे तो इन दिनों सभी कंपनी ने अपनी कॉल रेट बढ़ा दी है, ऐसा करने से यूजर को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन भारतीय टेलीकॉम जगत में सस्ते ऑफर्स पेश करने वाली जियो ने कुछ समय पहले अपनी फ्री कॉल सेवा को बंद कर दिया। कंपनी इसके लिए ग्राहकों से 6 पैसे/मिनट की दर से चार्ज वसूल रही है। टेलीकॉम के इतिहास में रिलायंस जियो ने ही पहली बार फ्री कॉल और फ्री इंटरनेट सेवा को उपलब्ध कराया था। अचानक से कंपनी ने फ्री कॉल बंद कर सभी को चौंका दिया है।

पहले ट्राई ने संकेत दिया की IUC चार्ज को नए साल 2020 में खत्म कर दिया जाएगा। अब ट्राई के तरफ से यह साफ हो गया है कि वह इसे अभी शून्य नहीं करेगी। जियो के ग्राहकों के सामने समस्या आ गई है कि उन्हें आगे भी IUC चार्ज देना पड़ेगा। अब जियो ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है क्योंकि ट्राई आने वाले समय में IUC चार्ज को बंद कर देगा और जियो में ग्राहकों को फ्री कॉलिंग का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

ट्राई ने पहले ही इस बात का ऐलान किया था की आईयूसी चार्ज को साल 2019 के अंत तक जीरो कर दिया जाएगा। दूसरी कंपनियों ने आईयूसी चार्ज को जीरो ना करने की बात कही है। जियो ने कहा है कि ट्राई 1 जनवरी 2021 से आईयूसी चार्ज को जीरो कर देगी। जियो ग्राहक फिर से फ्री कॉल सेवा का लाभ जियो से अन्य नेटवर्क पर उठा सकेंगे।

Related News