pc: Jansatta

आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो हर साल अपना स्मार्टफोन बदल देते होंगे। भारत में स्मार्टफोन बाजार तेजी से बढ़ रहा है और चीन के बाद भारत ही सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है। फेस्टिव सीजन में तो स्मार्टफोन की बिक्री बूम पर होती है। लोग सेल में या दोस्तों को देखकर फोन तो खरीद लेते हैं लेकिन बाद में पछताते हैं। आज हम आपको पांच ऐसी जरूरी बातें बताएंगे जिनका ध्यान रखना आपको स्मार्टफोन खरीदते समय रखना चाहिए नहीं तो आपको नुकसान हो सकता है।


5जी कनेक्टिविटी:

वर्तमान समय में 5G का जमाना चल रहा है। 4जी फोन खरीदने का अब कोई महत्व नहीं रह गया है। सुनिश्चित करें कि आप जो नया फोन खरीद रहे हैं वह 5जी नेटवर्क को सपोर्ट करता हो। सिर्फ कम कीमत के चक्कर में 4जी फोन खरीदने की गलती न करें। जांचें कि फ़ोन कितने 5G बैंड को सपोर्ट करता है, और यदि यह 8 बैंड से कम है तो खरीदने से बचें।

परफॉरमेंस:

एक रिपोर्ट के मुताबिक, 76% स्मार्टफोन खरीदार परफॉर्मेंस को एक महत्वपूर्ण कारक मानते हैं। नया फोन खरीदते समय उसमें इस्तेमाल होने वाले चिपसेट के बारे में जानकारी जुटा लें। इसकी क्लॉक स्पीड, कनेक्टिविटी, कैमरा सपोर्ट और ग्राफिक्स की जांच करें। यदि आप गेमिंग में रुचि रखते हैं, तो चिपसेट और ग्राफिक्स की अच्छी तरह से जांच करना सुनिश्चित करें।

pc: amarujala

कैमरा:

आज के समय में आपके फोन में एक अच्छा कैमरा होना बहुत जरूरी है। यहां तक कि बजट स्मार्टफोन भी अब प्रभावशाली कैमरों से लैस हैं। कम से कम 48 मेगापिक्सल रियर लेंस वाला फोन चुनें। इसके अतिरिक्त, जांचें कि फोन में पोर्ट्रेट लेंस या पोर्ट्रेट मोड है या नहीं। आज के परिदृश्य में यह और भी महत्वपूर्ण हो गया है।

बैटरी:

आजकल ज्यादातर फोन न्यूनतम 5000mAh बैटरी क्षमता के साथ आते हैं। कम बैटरी क्षमता वाला फोन खरीदने का कोई मतलब नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए फ़ोन में आपकी उपयोग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त क्षमता वाली बैटरी हो।

pc: amarujala

फास्ट चार्जिंग और चार्जर:

कुछ प्रमुख मोबाइल ब्रांड अब अपने फोन के साथ चार्जर उपलब्ध नहीं कराते हैं। यदि आप अलग से चार्जर खरीदने में सहज हैं, तो यह ठीक है। हालाँकि, यदि नहीं, तो ऐसा फ़ोन चुनें जो चार्जर (एडेप्टर) के साथ आता हो। फास्ट चार्जिंग क्षमताओं पर भी ध्यान दें।

Related News