pc: tv9hindi

Blue Aadhaar Card के बारे में अगर आपने सुना या पढ़ा नहीं है तो इसका मतलब आपके मन में अब बहुत से सवाल उठने लगे होंगे। इसका अर्थ यह है कि Blue Aadhaar Card और Regular Aadhaar Card में क्या अंतर है और Blue Aadhaar Card किस तरह से अलग होता है।

Blue Aadhaar Card या बाल आधार कार्ड 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी किया जाता है। इसका अर्थ है कि बाल आधार कार्ड हर किसी को नहीं मिलता है। छोटे बच्चे का बायोमेट्रिक डेटा लेना या फिर उनकी आँखों को स्कैन करना आसान नहीं होता है, इसलिए इसके लिए बच्चों का बायोमेट्रिक डेटा नहीं लिया जाता है।

Blue Aadhaar Card के लिए आवेदन करने के लिए माता-पिता जन्म प्रमाण पत्र या फिर अस्पताल की डिस्चार्ज स्लिप के जरिए नवजात शिशु के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, बाल आधार कार्ड के लिए बच्चों की स्कूल आईडी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

बाल आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आवेदन करने के लिए अपॉइंटमेंट लेना होगा। अपॉइंटमेंट लेने के बाद, आधार सेंटर पर जाकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ बच्चे का आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के 60 दिनों के भीतर, बाल आधार कार्ड जारी किया जाएगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाल आधार कार्ड के लिए माता-पिता से कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है। इसका मतलब है कि बच्चे के लिए आधार कार्ड बनाने के लिए कोई भी शुल्क नहीं होता।

Related News