pc: navbharattimes

इंस्टाग्राम पर कई तरह के स्कैम्स चल रहे होते हैं। कई लोग प्लेटफॉर्म पर लोगों को कई तरह का लालच देते हैं और इन्फॉर्मेशन चोरी कर लेते हैं। ऐसे में अगर आप भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इन बातों का ध्यान रख के आप फ्रॉड से बच सकते हैं।

संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें:
इंस्टाग्राम पर स्कैमर्स मुफ्त आइटम, गिफ्ट, या अकाउंट वेरिफिकेशन के नाम पर लालच देते हैं जिस पर क्लिक करना अवांछनीय हो सकता है। इसके लिए सतर्क रहें और संदिग्ध लिंकों से बचें क्योंकि ये आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी को ट्रैक कर सकती हैं।

रिसीव होने वाले मैसेज को करें वेरिफाई:
अगर आपको किसी अनजान व्यक्ति से मैसेज मिलता है, तो आपको उसे वेरिफाई करना चाहिए। उनकी प्रोफाइल की जाँच करें, क्या वह वेरिफाइड अकाउंट है या नहीं, और उनके कंटेंट और फॉलोवर्स की जांच करें। यदि कुछ अनैतिक लगता है, तो उस मैसेज पर प्रतिक्रिया न दें।

pc: Business Insider

कभी भी पर्सनल इन्फॉर्मेशन शेयर न करें:
धोखाधड़ीबाज आपसे पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड जानकारी इत्यादि के लिए लालच देंगे। ऐसी जानकारी को कभी भी डायरेक्ट मैसेज या कमेंट के माध्यम से साझा न करें।

ना साझा करें ओटीपी:
इंस्टाग्राम पर किसी भी तरह का वेरिफिकेशन ओटीपी के माध्यम से नहीं होता है। किसी अनजान व्यक्ति के साथ अपने फोन का ओटीपी साझा नहीं करना चाहिए।

Related News