अभी व्हाट्सएप का इस्तेमाल सिर्फ मैसेज भेजने के लिए ही नहीं बल्कि वॉयस कॉलिंग के लिए भी किया जा रहा है। अभी तक इस प्लेटफॉर्म पर वॉयस कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा शुरू नहीं की गई थी। आज इस खबर में हम आपको WhatsApp की एक खास ट्रिक के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से WhatsApp Voice कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं.

वॉट्सऐप वॉयस कॉल को ऐसे करें रिकॉर्ड:-

व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और क्यूब कॉल रिकॉर्डर एप डाउनलोड करें।

अब ऐप को ओपन करें और व्हाट्सएप पर जाएं और जिस यूजर की कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं उसे कॉल करें।

आप कॉल करते हैं, यह ऐप आपके कॉल को बैकग्राउंड में रिकॉर्ड करना शुरू कर सकता है।

जब आप कॉल काटते हैं, तो रिकॉर्डिंग भी अपने आप खत्म हो जाएगी।

आपको ऐप के नोटिफिकेशन पैनल में रिकॉर्डेड कॉल देखने को मिलने वाली है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि व्हाट्सएप ने साल 2015 में अपने यूजर्स के लिए वॉयस कॉलिंग फीचर लॉन्च किया था. कंपनी ने कहा कि वॉयस कॉलिंग फीचर के जरिए यूजर्स हमेशा अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों से जुड़े रहने वाले हैं। यह फीचर उनके काफी काम आने वाला है।

इंटरनेट के कई डिवाइस पर करें इस्तेमाल: WhatsApp ग्राहकों के लिए नए फीचर भी पेश करने जा रहा है. व्हाट्सएप वर्तमान में अपने उपयोगकर्ताओं को मल्टी-डिवाइस बीटा प्रोग्राम के तहत इस सुविधा के लिए शुरुआती पहुंच प्रदान कर रहा है। इसमें आप कंप्यूटर और लैपटॉप पर व्हाट्सएप वेब के तहत अपने अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं, भले ही फोन में इंटरनेट न हो। आप केवल 4 उपकरणों पर लॉगिन कर सकते हैं। इस फीचर में एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन भी दिया गया है। आपकी चैट, मीडिया और कॉल गोपनीय रहने वाली है। हालाँकि, यदि मुख्य डिवाइस 14 दिनों से अधिक समय तक असंबद्ध रहता है, तो आपका व्हाट्सएप वेब खाता स्वचालित रूप से लिंक किए गए डिवाइस से लॉग आउट हो जाएगा।

Related News