हम सभी यूट्यूब, गूगल फोटोज और जीमेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अब इनमे बदलाव किया जा रहा है जिनका असर यूजर्स पर पड़ेगा। 1 जून से कई बदलाव होंगे जिनके बारे में आपको जान लेना जरूरी है।

दरअसल गूगल एक जून से फोटोज के लिए अनलिमिटेड स्पेस के एक्सेस को बंद कर देगा। कंपनी के अनुसार अब यूजर्स को केवल 15GB का स्पेस दिया जाएगा जिनमे वो फोटोज भी शामिल है जो जीमेल में ईमेल पर आते हैं। इस 15GB के स्पेस में गूगल ड्राइव पर मौजूद फोटो, वीडियो और अन्य फाइल्स भी शामिल होंगी। अगर किसी को ज्यादा स्पेस चाहिए तो उसे Google One का सब्सक्रिप्शन लेना होगा। इसमें 100GB स्पेस के लिए आपको हर महीने 130 रुपये या फिर पूरे साल के लिए 1300 रुपये देने होंगे।

YouTube क्रिएटर्स को देना होगा व्यूज पर टैक्स

अगर आप YouTube क्रिएटर हैं तो अब आपको अपने कमाई पर टैक्स देना होगा। दरअसल यूट्यूब ने अमेरिका से बाहर के यूट्यूबर्स से टैक्स लेने का फैसला किया है। कंपनी के मुताबिक यूट्यूब क्रिएटर्स को उन व्यूज पर टैक्स देना है जो उन्हें अमेरिका के बाहर से मिले हो। इस पॉलिसी की शुरुआत जून से हो जाएगी।

Google Photos में सेव कर सकेंगे Gmail की फोटो

Gmail पर आने वाले फोटोज को अगर आप फोन में सेव नहीं करना चाहते हैं तो अब आप मेल पर आए फोटो को सीधे गूगल फोटोज में सेव कर सकेंगे। इस फीचर का नाम सेव टू फोटो होगा। लेकिन ये फीचर वर्तमान में JPEG फॉर्मेट के लिए उपलब्ध होगा। इस नए फीचर को ऐड टू ड्राइव बटन के पास दिया जाएगा, जहां ईमेल की फोटो को प्री-व्यू के लिए रखा जाता है। यूजर्स इस फीचर की मदद से जीमेल से फोटो डाउनलोड करके मैनुअली फोटो का गूगल फोटो बैकअप भी ले सकेंगे। ये डिफ़ॉल्ट होगा लेकिन यूजर इसे मैन्युअल भी कर सकते हैं।

Related News