PC: amarujala

व्हाट्सएप पर एक बड़े बग के प्रभावित होने की खबर है, जिसके कारण यूजर्स ऑटोमैटिक लॉगआउट हो रहे हैं। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इसकी शिकायत की है.

हमने भी इस बग का अनुभव किया है, जिसमें व्हाट्सएप अकाउंट फोन और डेस्कटॉप दोनों से स्वचालित रूप से लॉग आउट हो जाते हैं। आश्चर्यजनक पहलू यह है कि लॉगआउट के बाद, यूजर्स को पुनः लॉगिन के लिए 6 अंकों का ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है, जबकि यह आमतौर पर अनिवार्य होता है। बिना कोड के व्हाट्सएप अकाउंट में लॉग इन करना सुरक्षा जोखिम पैदा करता है और अगर ऐसा हो रहा है, तो यह उपयोगकर्ताओं के अकाउंट की सुरक्षा को खतरे में डालता है। यह समस्या Android, iOS और वेब पर यूजर्स को प्रभावित कर रही है।

PC: Google

व्हाट्सएप ने इस बग के संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। हालाँकि, इसके सपोर्ट पेज पर जानकारी से पता चलता है कि यदि व्हाट्सएप को किसी सुरक्षा समस्या का पता चलता है, तो वह स्वचालित रूप से खाते को लॉग आउट कर सकता है। यह सुविधा वर्तमान में केवल लिंक किए गए डिवाइस के साथ काम करती है, प्राइमरी डिवाइस के साथ नहीं। फिलहाल इसे एक बग माना जा रहा है और यह भी बताया गया है कि यह व्हाट्सएप द्वारा की जा रही बीटा टेस्टिंग का हिस्सा है।

फिलहाल, स्वचालित लॉगआउट समस्या का कोई स्पष्ट समाधान नहीं है, लेकिन यूजर्स अपने खातों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। व्हाट्सएप के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) को इनेबल करने की सलाह दी जाती है। यह सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है, जिसमें लॉगिन के लिए 6 अंकों के पिन की आवश्यकता होती है, जिससे अकाउंट की प्राइवेसी बढ़ जाती है।

PC: trustedreviews

व्हाट्सएप में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल करने के चरण:

  • व्हाट्सएप सेटिंग्स पर जाएं।
  • अकाउंट विकल्प पर क्लिक करें.
  • आपको टू-स्टेप वेरिफिकेशन का विकल्प दिखाई देगा।
  • इस पर क्लिक करें और इसे इनेबल करें।
  • आपको 6 अंकों का पिन दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • इस पिन का उपयोग बाद के लॉगिन के लिए किया जाएगा, इसलिए इसे याद रखें।
  • कृपया ध्यान दें कि भविष्य के अपडेट में व्हाट्सएप द्वारा बग का समाधान किया जा सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News