Google Play Store पर 30 से अधिक नए एंड्रॉइड ऐप पाए गए हैं जो आक्रामक विज्ञापन भेजने में सक्षम हैं और इंस्टॉलेशन के बाद अपना नाम और लोगो भी बदल सकते हैं। बिटडेफेंडर के अनुसार, Google Play Store पर एक नया मैलवेयर अभियान सक्रिय है, जहां कई ऐप्स यूजर्स को उन्हें इंस्टॉल के लिए लुभाने के लिए झूठे बहाने का उपयोग करते हैं।


बिटडेफेंडर के अनुसार, कुछ अन्य ऐसे एंड्रॉइड ऐप जो मैलवेयर फैला सकते हैं और जिन्हें तुरंत हटा दिया जाना चाहिए, उनमें Big Emoji, Walls Light, Grad Wallpapers, Engine Wallpapers, Stock Wallpapers, EffectMania, Art Filter, Fast Emoji Keyboard, Create Sticker For WhatsApp, math Solver, Photopix Effects, Led Theme, Smart Wifi आदि शामिल है।

अगर हम उपलब्ध सार्वजनिक डेटा पर विचार करें तो बिटडेफ़ेंडर ने 35 से अधिक एंड्रॉइड एप्लिकेशन की पहचान की है, जो प्ले स्टोर में घुस गए हैं, इनके कुल मिलाकर दो मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं। ये दुर्भावनापूर्ण ऐप्स डिवाइस पर अपना नाम बदलकर और अपना आइकन बदलकर अपनी उपस्थिति छुपाते हैं, फिर आक्रामक विज्ञापन दिखाना शुरू करते हैं। उपयोगकर्ता को और भ्रमित करने और अपनी उपस्थिति छुपाने के लिए, एप्लिकेशन इंस्टॉलेशन के बाद अपना नाम और आइकन बदल रहे हैं।


ऐसा ही एक दुर्भावनापूर्ण ऐप 'जीपीएस लोकेशन मैप्स' ऐप है जिसे 100k से अधिक बार डाउनलोड किया गया है, और यह अधिक लोकप्रिय एंड्रॉइड ऐप में से एक है। हालाँकि, ऐप की कोई समीक्षा नहीं है। इंस्टालेशन के तुरंत बाद, ऐप अपने लेबल को 'जीपीएस लोकेशन मैप्स' से 'सेटिंग्स' में बदल देता है और फिर वेबव्यू और एक विज्ञापन में अतिरिक्त वेबसाइट दिखाता है।

Related News