हम वीडियो देखने के लिए सबसे ज्यादा यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं। मगर अब आपको सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि हैकर्स उन्हें लूटने के नए-नए तरीके भी खोज लेते हैं. व्हाट्सएप और गूगल प्ले स्टोर पर मालवेयर और फ्रॉड के कई मामले सामने आने के बाद यूट्यूब पर नए मामले सुनने को मिले हैं. वे पासवर्ड, टेलीग्राम संदेश और यहां तक ​​कि स्क्रीनशॉट भी लेते हैं। यदि आप YouTube पर स्क्रॉल कर रहे हैं तो सतर्क हो जाएं। कुछ वीडियो आपके डिवाइस को हैक करने में सक्षम होंगे। हैकर्स ने आपको लूटने का नया तरीका ढूंढ निकाला है। तो आइए जानते हैं...

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, हैकर्स आपके बारे में सब कुछ जानने के लिए पेनीवाइज नामक नए चोरी करने वाले मैलवेयर को फैलाने के लिए एक वाहक के रूप में YouTube का उपयोग कर रहे हैं। साइबिल रिसर्च लैब्स के साइबर शोधकर्ताओं द्वारा पेनीवाइज मैलवेयर की पहचान की गई है, जिन्होंने YouTube पर 80 से अधिक वीडियो का खुलासा किया है जो आपको जोखिम में डालने की क्षमता भी रखते हैं। मैलवेयर पीड़ित के डिवाइस से संवेदनशील ब्राउज़र डेटा और क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट चोरी करने पर केंद्रित है।

YouTube पर कई वीडियो ढूंढ सकते हैं, जो आपको लूटने की चाल चल रहे हैं। इनमें से अधिकांश वीडियो बताते हैं कि बिटकॉइन माइनिंग सॉफ्टवेयर कैसे काम करता है। यूजर्स को वीडियो की डिटेल में एक डाउनलोड लिंक मिल रहा है, जो बेहद खतरनाक है। यह फ़ाइल पासवर्ड-सुरक्षा और VirusTotal के लिंक के साथ आती है, जो फ़ाइल को "क्लीन" के रूप में पुष्टि कर रही है और आगे बढ़ने के लिए सुरक्षित है।

बता दे की, एक बार जब कोई उपयोगकर्ता इस फ़ाइल को डाउनलोड कर लेता है, तो उसने सिस्टम में पेनीवाइज मैलवेयर भी डाल दिया है। साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक मैलवेयर लगभग हर तरह का डेटा चुराने का काम कर रहा है. पेनीवाइज मैलवेयर 30 से अधिक क्रोम-आधारित ब्राउज़र, 5 मोज़िला-आधारित ब्राउज़र, ओपेरा और माइक्रोसॉफ्ट एज सहित कई अलग-अलग ब्राउज़रों के लिए पथ प्राप्त करने में सक्षम होगा।

Related News