इलेक्ट्रिक कार खरीदने की चाहत रखने वालों के लिए खुशखबरी

महज आठ सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ी जा सकती है

60 KWh बैटरी और 217 हॉर्स पावर का पावरफुल इंजन

इलेक्ट्रिक कार खरीदने की चाहत रखने वालों के लिए जरूरी खबर

भारत में, ईंधन की बढ़ती कीमतों से पीड़ित लोग निकट भविष्य में तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख कर रहे हैं। दूसरी ओर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कार की बैटरी और लागत वर्तमान में ये दो बड़ी समस्याएं हैं। उस वक्त फ्रांस की कार कंपनी रेनो ने एक बड़ा ऐलान किया था।

14 नए कार मॉडल के साथ मैदान में उतरेगी रेनो

फंसी कार कंपनी रेनॉल्ट ने घोषणा की कि वह निकट भविष्य में 14 नई कारें लॉन्च करने वाली है, जिनमें से 7 इलेक्ट्रिक कारें होंगी। उन्होंने यह भी घोषणा की कि निकट भविष्य में, उनका लक्ष्य इलेक्ट्रिक कारों के साथ-साथ हाइब्रिड कारों की तकनीक में नए बदलाव करके सस्ती और गुणवत्ता वाली कारें बनाना होगा।

नई रेनो 5 ई-टेक कार कैसी दिखेगी?

रेनो की कार में 60 KWh की बैटरी होगी जो 217 हॉर्सपावर और 300 Nm का टार्क जनरेट करेगी। इससे कार महज 8 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकेगी।

कार का डिज़ाइन कैसा दिखेगा?रेनॉल्ट की नई 5 ई-टेक कार डिज़ाइन वास्तव में ऑप्टिकल कलाकार विक्टर वेसरली को एक श्रद्धांजलि है। इसलिए इस कार का डिजाइन वासरली 1972 से प्रेरित होने की संभावना है।

संभावित लॉन्च तिथि

रेनो के आधिकारिक बयान के मुताबिक, 2023 में 5 ई-टेक कारों के लॉन्च होने की उम्मीद है। हालाँकि, इसके लिए पहले कई परीक्षणों से गुजरना पड़ता है। इसके अलावा, चूंकि यह कार मध्यम वर्ग के लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाई गई है, इसलिए इसकी कीमत भी एक महत्वपूर्ण पहलू साबित होगी।

रेनो से इस कार की कीमत और इंजन से जुड़े विज्ञापनों को देखकर कार बाजार में उत्सुकता का माहौल है। फिर भारत जैसे देश के मध्यम वर्ग को देखना होगा कि लोग इस कार को कितना पसंद करते हैं।

Related News