pc: tv9hindi

सरकार ने मोबाइल ट्रेडिंग के नाम पर धोखाधड़ी को लेकर जनता के लिए अलर्ट जारी किया है. यदि आपको कम जोखिम के साथ महत्वपूर्ण लाभ का वादा करने वाला कोई विज्ञापन मिलता है, तो उस पर भरोसा न करें, क्योंकि यह एक धोखाधड़ी वाली योजना हो सकती है। गृह मंत्रालय के साइबर दोस्त हैंडल ने ऐसी स्थितियों में सतर्क रहने की जरूरत पर जोर दिया है।

साइबर दोस्त की एक पोस्ट में फर्जी ट्रेडिंग ऐप्स के झांसे में न आने की सलाह दी गई है। घोटालेबाज बड़ी चतुराई से निवेशकों को अधिक रिटर्न और नकली मुनाफे का वादा करके लुभाते हैं। ऐसी परिस्थितियों में, सतर्क रहना, सावधानी बरतना और अपने पैसे को सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है। किसी भी ट्रेडिंग ऐप के जरिए निवेश करने से पहले उस पर अच्छी तरह रिसर्च कर लें।

धोखाधड़ी वाले मोबाइल ट्रेडिंग ऐप्स से बचने के लिए, यहां कुछ जांचें की जानी चाहिए:

ऐप का नाम और डेवलपर: डाउनलोड करने से पहले ऐप और उसके डेवलपर का नाम वेरिफाई करें। Google Play Store और Apple App Store पर उपलब्ध लोकप्रिय और विश्वसनीय ऐप्स का उपयोग करें। अज्ञात या नए डेवलपर्स द्वारा बनाए गए ऐप्स से बचें।

ऐप का रिव्यू: ऐप डाउनलोड करने से पहले अन्य यूजर्स के रिव्यू पढ़ें। नेगेटिव रिव्यूज पर ध्यान दें, विशेषकर धोखाधड़ी या घोटालों से संबंधित रिव्यूज को ध्यान से पढ़ें।

ऐप की परमीशन: ऐप के लिए आवश्यक परमिशन जाँचें। उन ऐप्स को डाउनलोड करने से बचें जो अनावश्यक परमिशन के लिए रिक्वेस्ट करते हैं जैसे कि आपके कॉन्टेक्ट्स या फोन लोकेशन का एक्सेस।

ऐप वेबसाइट: अधिक जानकारी इकट्ठा करने के लिए ऐप की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यदि वेबसाइट में जानकारी का अभाव है या ये प्रोफेशनल नहीं दिखती है, तो ऐप डाउनलोड करने से पहले दोबारा सोच लें।

कस्टमर असिस्टेंस: ऐप डाउनलोड करने से पहले कस्टमर असिस्टेंस से कॉन्टैक्ट करें और उनके रिस्पॉन्स की जांच करें। यदि आपको कोई जवाब नहीं मिलता है या जवाब खराब है, तो ऐप यूज करने से बचें

यदि आप ऑनलाइन ट्रेडिंग करते समय धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं, तो 1930 डायल करके साइबर पुलिस को घटना की रिपोर्ट करें। इसके अतिरिक्त, आप साइबर सेल की वेबसाइट पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Related News