चीन ने प्रमुख मोबाइल कंपनी Apple को बड़ा झटका दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Apple ने iPhone और iPad सहित अन्य गैजेट्स का उत्पादन चीन से बाहर करने का फैसला किया है। सूत्रों के अनुसार, एप्पल अब भारत और वियतनाम में अपने उत्पादों के विनिर्माण को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

सूत्रों के अनुसार, iPad का उत्पादन इस साल के मध्य में वियतनाम में शुरू होगा। यह माना जाता है कि यह पहली बार होगा जब दुनिया की सबसे बड़ी टैबलेट निर्माता चीन के बाहर बड़ी संख्या में उपकरणों का निर्माण करेगी। कैलिफ़ोर्निया स्थित कंपनी भारत में अपने दूसरे सबसे बड़े उपकरण निर्माण प्लेटफ़ॉर्म में एप्पल के उत्पादन को बढ़ाने पर भी विचार कर रही है।


सूत्रों के मुताबिक, Apple मौजूदा तिमाही में iPhone 12 सीरीज फोन का उत्पादन शुरू करने की योजना बना रहा है, जो कंपनी का पहला 5G स्मार्टफोन होगा। सूत्रों के मुताबिक, ऐप्पल दक्षिण पूर्व एशिया के कई क्षेत्रों में अपने स्मार्ट स्पीकर, इयरफ़ोन और कंप्यूटर बनाने की अपनी क्षमता का विस्तार भी कर रहा है।

यह सब Apple की विविधीकरण रणनीति का हिस्सा है। यह आशा की जाती है कि बिडेन के संयुक्त राज्य अमेरिका के नए राष्ट्रपति बनने के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बीच संबंधों में सुधार होगा, लेकिन Apple अभी भी अपने सभी उपकरणों के लिए चीन पर अपनी निर्भरता को कम करने के लिए अपनी विनिर्माण क्षमता को कहीं और बढ़ा रहा है।

Related News