लोग अपने फोन में 'डार्क मोड' के आदी हो गए हैं, चाहे वह एंड्रॉइड हो या आईओएस डिवाइस। सभी ने इस सुविधा का स्वागत और पसंद किया है। नवीनतम विकास में, Google मैप्स को अब दुनिया भर में एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए डार्क मोड फीचर के साथ अपडेट किया गया है। यह सुविधा पहले केवल iOS मॉडल तक सीमित थी। Google पिछले साल सितंबर से Google मैप्स के लिए डार्क मोड पर काम कर रहा है, लेकिन एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए वैश्विक रोलआउट अभी शुरू हुआ है।

डार्क मोड मोबाइल फोन और एप्लिकेशन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विशेषता है क्योंकि यह "आपकी आंखों के लिए बहुत जरूरी ब्रेक" देता है। इतना ही नहीं, बल्कि डार्क मोड आपके फोन की बैटरी लाइफ को बचाने में भी मदद करेगा। Google ने अपने Android हैंडल के माध्यम से एक ट्वीट में लिखा, “हम क्या चाहते हैं? डार्क थीम! हम इसे कहाँ चाहते हैं? गूगल मानचित्र!

Google मैप्स के लिए डार्क मोड में, Google मैप्स बैकग्राउंड को ग्रे के सुपर-डार्क शेड में दिखाया गया है, जबकि स्ट्रीट नामों को ग्रे के हल्के शेड्स में प्रदर्शित किया जाता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को उन स्थानों और सड़कों की ज़रूरत होती है, जिन्हें देखना आसान हो जाता है। अपने फोन पर डार्क मोड फीचर का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करना होगा, अर्थात संस्करण 10.61.2 स्थापित करना होगा।

एंड्रॉइड फोन पर Google मैप्स पर डार्क मोड को कैसे सक्रिय करें। Google मानचित्र ऐप पर, ऊपरी दाएँ कोने में अपने प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करें। विकल्पों की सूची से, 'थीम सेटिंग' चुनें। 'ऑलवेज इन डार्क थीम' मोड पर क्लिक करें। यदि आप मूल सफेद मोड पर लौटना चाहते हैं, तो आप ऊपर दिए चरणों का पालन कर सकते हैं, लेकिन in ऑलवेज इन डार्क थीम ’विकल्प को चुनने के बजाय, option ऑलवेज इन लाइट थीम’ विकल्प पर क्लिक करें।

Related News