दुनिया का सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम, एंड्रॉइड हमेशा हैकर्स के हमले का शिकार होता है। एक दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर ने सुरक्षा शोधकर्ताओं को इसकी अपडेट एबिलिटीज के बारे में सचेत किया है जो इसे एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए अत्यधिक खतरनाक बनाती है।

बैंक विवरण चुराने के लिए स्कैमर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले मैलवेयर BRATA का अपडेट वर्जन खोजा गया है। ये मैलवेयर डेटा चोरी करने के बाद अब संक्रमित डिवाइस के डेटा को मिटाने की क्षमता रखता है।

सुरक्षा कंपनी क्लीफ़ी की एक रिपोर्ट में कथित तौर पर BRATA के बारे में अलर्ट साझा किया गया था। इसने समझाया कि मैलवेयर के अपडेट एबिलिटीज इसे एंटीवायरस स्कैनिंग प्रोग्राम से बचने, कीलॉगिंग करने और फ़ैक्टरी रीसेट के साथ स्मार्टफ़ोन को क्लीन करने में सक्षम बनाते हैं।

कथित तौर पर चीन, ब्रिटेन, स्पेन, इटली, पोलैंड और लैटिन अमेरिका सहित देशों में व्यापक ई-बैंकिंग लक्ष्यों पर मैलवेयर के विभिन्न प्रकारों का उपयोग किया जा रहा है।

उपयोगकर्ताओं को सतर्क और सतर्क रहना चाहिए कि वे किन ऐप्स का उपयोग कर रहे हैं, उनके पास व्यवस्थापकीय पहुंच या अन्य प्रकार की पहुंच है। फोन स्क्रीन देखने के लिए मैलवेयर इन सेवा अनुमतियों का उपयोग करता है। यह कथित तौर पर फोन उपयोगकर्ता के स्क्रीनशॉट और कीस्ट्रोक्स तक पहुंच सकता है। हालांकि, अपडेट किए गए BRATA मैलवेयर के साथ सबसे बड़ा खतरा एक बार उपयोगकर्ता के बैंक विवरण को सफलतापूर्वक चुरा लेने के बाद फोन डेटा को मिटाने की क्षमता है।

Related News