फेसबुक के स्वामित्व वाला मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप सबसे अधिक इस्तेमाल और पसंद किए जाने वाले एप्लिकेशन में से एक है और इसलिए, यूजर्स को बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए ऐप कई फीचर्स पेश करता रहता है।

व्हाट्सएप अब एक नया फीचर शुरू करने जा रहा है जो यूजर्स को अपने अकॉउंट को सेकंडरी डिवाइस से जोड़ने और प्राइमरी स्मार्टफोन के बिना ऑनलाइन मेसेज भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देगा। GSMArena की एक रिपोर्ट के अनुसार, Android और iOS दोनों पर WhatsApp के लेटेस्ट अपडेट में यह सुविधा आधिकारिक तौर पर सभी WhatsApp उपयोगकर्ताओं के लिए जारी की जा रही है।

इससे पहले, यूजर्स को यह सुनिश्चित करना होता था कि आपके लिंक किए गए वेब ब्राउज़र पर बातचीत करने से पहले उनका मेन स्मार्टफोन अभी भी इंटरनेट से जुड़ा हो। रिपोर्ट में कहा गया है कि अपने स्मार्टफोन पर इस फीचर को इनेबल करते समय आपको फीचर को चुनना होगा - जिसे "बीटा" में स्टिल के रूप में लेबल किया गया है।

एक बार इनेबल होने के बाद, आप किसी नए डिवाइस से दोबारा लिंक करने से पहले सभी डिवाइस से अनलिंक हो जाएंगे। एक बार लिंक होने के बाद, यह काफी हद तक उसी तरह से व्यवहार करता है, सिवाय इसके कि आप चैट करने में सक्षम होंगे, भले ही आपका मुख्य स्मार्टफोन ऑनलाइन हो या नहीं।

साथ ही, संदेश और कॉल अभी भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं। अब, लिंक किए गए डिवाइस मुख्य स्मार्टफोन के ऑफ़लाइन होने के 14 दिन बाद तक संदेश प्राप्त करने और भेजने में सक्षम होंगे।

रिपोर्ट के अनुसार, यह तब उपयोगी हो सकता है जब आप ऐसी स्थिति में हों जहां आपने अपना स्मार्टफोन अस्थायी रूप से खो दिया हो और आपको व्हाट्सएप के माध्यम से लोगों के संपर्क में रहने की आवश्यकता हो, या यदि आपके स्मार्टफोन की बैटरी खत्म हो गई हो, लेकिन आप एक लिंक किए गए कंप्यूटर के पास हों।

अफसोस की बात है कि आईओएस पर एक सीमा है जो आपको लिंक किए गए डिवाइस से संदेशों या वार्तालाप थ्रेड्स को हटाने की अनुमति नहीं देती है। दूसरी सीमा यह है कि आप अभी भी टैबलेट या सेकेंडरी स्मार्टफोन को लिंक नहीं कर सकते हैं।

इस फीचर को देखने के लिए व्हाट्सएप के लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें और थ्री-डॉट मेन्यू पर टैप करें। फिर "लिंक्ड डिवाइसेस" पर टैप करें और फीचर को इनेबल करें।

Related News